जीसी मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

जीसी मुर्मू ने संभाला CAG का पदभार, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

Desk: भारत के नए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक गिरीश चंद्र मुर्मू ने शनिवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इससे पहले, जीसी मुर्मू ने CAG ऑफिस में महात्मा गांधी और भीमराव आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की.

केंद्र सरकार ने गिरीश चंद्र मुर्मू के जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पद से त्यागपत्र देने के एक दिन बाद देश का नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त किया था. गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजीव महर्षि का स्थान लिया. वित्‍त मंत्रालय ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर बताया था कि गिरीश चंद्र मुर्मू शनिवार को राष्ट्रपति भवन में सीएजी के रूप में शपथ लेंगे.

गिरीश चंद्र मुर्मू ने बुधवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल पद से इस्‍तीफा दिया था. 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी महर्षि का कार्यकाल सात अगस्त को पूरा हो गया. महर्षि को साल 2017 में सीएजी नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल तीन साल का रहा है.

गिरीश चंद्र मुर्मू केंद्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल रहे. उनको 31 अक्‍टूबर, 2019 को उपराज्यपाल नियुक्‍त किया गया था. उनका कार्यकाल करीब 9 महीने का रहा. ओडिशा के सुंदरगढ़ के रहने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू ने यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम से एमबीए किया है. जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल बनने के पहले मुर्मू वित्त विभाग में व्यय विभाग के सचिव थे.


Find Us on Facebook

Trending News