बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत विरोधी गतिविधि में शामिल जनरैल भिंडरावाले के भतीजे की पाकिस्तान में हुई मौत, ISI का था खास एजेंट

   भारत विरोधी गतिविधि में शामिल जनरैल भिंडरावाले के भतीजे की पाकिस्तान में हुई मौत, ISI का था खास एजेंट

DESK : खबर पाकिस्तान से है, जहां भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल व खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत हो गई है। बताया गया कि लखबीर सिंह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल था।

पाकिस्तान में लखबीर सिंह की मौत 2 दिसंबर को हार्ट अटैक की वजह से हुई. खबर लीक ना हो इसके चलते चोरी छिपे पाकिस्तान में लखबीर सिंह रोडे का सिख रीति रिवाज से अंतिम संस्कार कर दिया गया. 

लखबीर सिंह रोडे 72 साल का थाय़ वह खुद को प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का प्रमुख बताता था। लखबीर सिंह गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत एक 'व्यक्तिगत आतंकवादी' के रूप में सूचीबद्ध था. भारत से भागने के बाद वह पाकिस्तान में रह रहा था।

कनाडा में मारे गए भिंडरावाले का था भतीजा

लखबीर सिंह जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था। 80 के दशक में पंजाब में बढ़ती हिंसक घटनाओं के लिए जनरैल भिंडरावाले को जिम्मेदार ठहराया गया, लेकिन उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं होने के कारण गिरफ्तार नहीं किया जा सका। बाद में उसने अपने साथियों के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अपना ठिकाना बना लिया था। जिसे खाली कराने के लिए ऑपरेशन ब्लूस्टार चलाया गया था।


Suggested News