बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के कृष्णा इन्स्टीच्यूट में प्रवेश लेने का सुनहरा मौका, इस दिन तक होगा नामांकन, जानें किन-किन कोर्स में कर सकते हैं पढ़ाई

पटना के कृष्णा इन्स्टीच्यूट में प्रवेश लेने का सुनहरा मौका, इस दिन तक होगा नामांकन, जानें किन-किन कोर्स में कर सकते हैं पढ़ाई

PATNA: बिहार में शिक्षा का स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। लोगों को शिक्षित करने के लिए लगातार राज्य में कई कोचिंग संस्थानों को खोला जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान WHO के आगाह पर पटना के पश्चिमी पटेल नगर में एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स के द्वारा कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन,की शुरूआत की गई। वहीं इन संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए हर वर्ष प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस बार भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

दरअसल, राज्य के विकास में शिक्षा और स्वास्थ्य बहुत हीं अहम भूमिका निभाती है। कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान WHO ने भी पूरी दुनिया को आगाह किया था कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी से कई गुणा ज्यादा काम करने की जरूरत है और चिकित्सा सेवा को मजबूत बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी को ध्यान में रखते हुए एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स, पटना के द्वारा कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, पश्चिमी पटेल नगर, पटना का स्थापना किया गया। इस संस्थान में बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन ओ०टी० असिस्टेंट, डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी एवं सर्टिफिकेट इन मेडिकल ड्रेसर की पढ़ाई करायी जाती है।

संस्थान के अध्यक्ष  एस0 के0 मंडल ने बताया कि एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स, पटना के द्वारा राज्य में कुल 7 संस्थानों का संचालन अभी किया जा रहा है, जिसमें से यह संस्थान भी एक है। इस ग्रुप के सभी संस्थानों में लगभग सभी पाठ्यक्रम व्यवसायिक पाठ्यक्रम है, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने की उपरांत 100% नौकरी मिलने की संभावना है।

उन्होने बताया कि एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशन्स, पटना के द्वारा संचालित सभी संस्थानों में नामांकन लेने के लिए प्रति वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रथम और द्वितीय स्थान पर आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दिया जाता है। इस वर्ष भी लगभग 70 छात्र-छात्राओं को इसका फायदा मिला है। इस राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के द्वारा हीं सत्र 2023 में नामांकन की प्रक्रिया की गयी थी।

वहीं, वर्त्तमान समय में सत्र 2023 की बची हुई सीटों पर लिखित परीक्षा / ऑन स्पॉट इंटरव्यू के द्वारा नामांकन लिए जा रहे है, जिसकी अंतिम तिथि 26/12/2023 निर्धारित की गयी है। इस संस्थान में राज्य सरकार के मेधावी योजना स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा शिक्षा लोन के माध्यम से बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट और बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी कोर्स की पूरी पढ़ाई औरा छात्रावास में रहने एवं खाने की सुविधा के साथ पूरा कर सकते हैं। अन्य कोर्स जैसे की बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन ओ०टी० असिस्टेंट एवं ड्रेसर में आसान किस्त या मासिक किस्त पर भी नामांकन करा सकते हैं। साथ ही साथ प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत संस्थान के द्वारा हीं प्लेसमेंट का भी 100% व्यवस्था की गयी है।

Suggested News