बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अग्निवीरों के लिए गुड न्यूज,अब 4 वर्षो के सेवाकाल में बदलाव की बड़ी तैयारी...रक्षा मंत्रालय लेने वाला है निर्णय

अग्निवीरों के लिए गुड न्यूज,अब 4 वर्षो के सेवाकाल में बदलाव की बड़ी तैयारी...रक्षा मंत्रालय लेने वाला है निर्णय

PATNA: अग्निवीरों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जानकारी अनुसार अग्निवीरों के 4 साल के सेवाकाल में केंद्र सरकार बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। इस मामले में रक्षा मंत्रालय को निर्णय लेना है। 2026 तक इसको लेकर फैसला लिया जाएगा।  

दरअसल, हाल में संसद में पेश एक रिपोर्ट में रक्षा मंत्रालय को अग्निवीरों का सेवाकाल खत्म होने के बावजूद आपात स्थितियों में उनसे फिर से सेवा में लेने का सुझाव मिला है। वहीं रक्षा मंत्रालय इन सुझावों पर विचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि वर्ष 2026 से पहले इसको लेकर स्पष्ट निर्णय लिए जाने की संभावना है, क्योंकि अग्निवीरों के पहले बैच का कार्यकाल उसी दौरान खत्म होगा। 

सूत्रों की मानें तो संसद में पेश की गई रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि ऐसे अग्निवीरों की आपातकालीन स्थितियों में सेवाएं लेने के लिए रक्षा मंत्रालय एक तंत्र स्थापित करे। मौजूदा नियमों के तहत चार साल के सेवाकाल के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को ही सेना में स्थायी किया जाएगा। उनके लिए पुलिस और अर्धसैनिक बलों समेत राज्य सेवाओं में रोजगार के अवसर मिलेंगे। 

मालूम हो कि, अग्निपथ योजना के तहत देशभर के वे युवा जिनकी उम्र 17.5 साल से लेकर 21 साल है। वहीं साल 2022 में अधिकतम आयु बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है। वे सेना के तीनों अंगों में अग्निवीर सैनिक पद के लिए आवेदन दे सकते हैं। चार साल की कार्य अवधि में अग्निपथ स्कीम के माध्यम से पहले साल युवाओं को 30 हज़ार रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा और आखिरी साल आते-आते यह वेतन 40 हज़ार तक पहुंच जाएगा।

Suggested News