वो जगह जहाँ सदी के महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन आज भी खेलते हैं क्रिकेट

वो जगह जहाँ सदी के महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन आज भी खेलते हैं क्रिकेट

N4N Desk: क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन का Google आज यानी 27 अगस्त को अपना Google Doodle बनाकर याद कर रहा है। आज उनकी 110वीं जयंती है। उन्हें डॉन के नाम से भी जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के कोटामुंड्रा में 27 अगस्त 1908 को Sir Don Bradman  का जन्म हुआ था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 के औसत से रन बनाए और आज तक इसके आसपास भी कोई नई भटक पाया है.उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है, जिसे 'अजीत है' कहा जाता था। ब्रेडमैन ने तब रिकॉर्ड तोड़ इंग्लैंड दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी.


एडिलेड मैदान में 2008 में एक संग्रहालय बनाया गया. यहां सिर्फ़ वो सामान हैं जिसे ब्रैडमैन 1927 से 1977 तक इस्तेमाल करते थे. संग्रहालय में देखकर लगता है मानों ब्रैडमैन आज भी यहाँ क्रिकेट खेलते है.

ब्रेडमैन ने 1928 में 20 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने 1948 में 40 की उम्र में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। इस दौरान ब्रेडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की बेहतरीन औसत से 6996 रन बनाए। 80 अंतरराष्ट्रीय पारियों में ब्रेडमैन के नाम कुल 29 शतक दर्ज है और इस दौरान 13 अर्धशतक भी शामिल हैं।

भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर की तुलना सर डॉन ब्रैडमैन से की गई लेकिन वह भी उस औसत तक कभी नहीं पहुंच पाए। सर डॉन ब्रैडमैन को अपना टेस्ट मैच बैटिंग औसत 100 करने के लिए अपनी अंतिम पारी में मात्र चार रन की बनाने थे लेकिन वह 0 पर आउट हो गए। उनकी मृत्यु 92 साल की उम्र में 25 फरवरी 2001 को हुई। 

आज के गूगल डूडल में गूगल ने अपने होमपेज पर सर डॉन ब्रैडमैन का एक फोटो लगाया है जिसके बैकग्राउंट में क्रिकेट की पिच है। फोटो पर कर्सर ले जाते ही वहां लिखा आता है डॉन ब्रैडमैन की 110वीं जयंती है। फोटो पर जब क्लिक करते हैं तो द डॉन से जुड़ी स्टोरीज का एक नया पेज खुल जाता है। 


Find Us on Facebook

Trending News