गूगल का ऐलान, कंटेंट के लिए न्यूज़ पब्लिशर्स को दिए जाएंगे 1 बिलियन डॉलर

गूगल का ऐलान, कंटेंट के लिए न्यूज़ पब्लिशर्स को दिए जाएंगे 1 बिलियन डॉलर

Desk: गूगल अगले तीन साल तक कंटेंट पार्टनरशिप की तहत दुनिया भर के चुनिंदा न्यूज पब्लिशर्स को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 7,315 करोड़ रुपये) देगा. दरअसल ये पैसे गूगल अपने एक प्रोग्राम के तहत देगा जहां कंपनी के न्यूज प्रोडक्ट पर कंटेंट अपलोड करेंगे.

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉगपोस्ट लिखा है. इसमें उन्होंने बताया है कि कैसे गूगल न्यूज के अंदर आने वाला ये अपकमिंग न्यूज प्रोडक्ट दूसरे न्यूज प्लैटफॉर्म से अलग होगा. ब्लॉग पोस्ट में सुंदर पिचाई ने लिखा है ये हमारा अब तक का सबसे बड़ा फिनांशियल कमिटमेंट है, जिसके तहत हम पब्लिशर्स को अलग तरीक़े के ऑनलाइन एक्सपीरिएंस के लिए हाई क्वॉलिटी कंटेंट तैयार करने के लिए भुगतान करेंगे.

सुंदर पिचाई के मुताबिक़ गूगल न्यूज़ से जुड़ा ये नया प्रोडक्ट सबसे पहले जर्मनी में शोकेस किया जाएगा. इसके लिए जर्मन न्यूज़ पेपेर के साथ कंपनी ने पार्टनरशिप की है. पिचाई ने ये भी कहा है कि गूगल का ये प्रोडक्ट दूसरे न्यूज़ प्रोडक्ट से अलग होगा. इसके तहत पब्लिशर्स अपने रीडर्स को Google न्यूज़ प्लैटफ़ॉर्म पर बेहतर न्यूज़ पैकेज प्रोवाइड कर पाएंगे. इसी साल जून में गूगल ने Google News Showcase का ऐलान किया था जो Google News का हिस्सा होगा. कंपनी का कहना है कि ये रीडर्स और पब्लिशर्स के फायदे के लिए बनाया गया है.


ग़ौरतलब है कि गूगल ने जून में ही ये ऐलान किया गया था कि पब्लिशर्स को गूगल न्यूज प्लैटफॉर्म पर हाई क्वॉलिटी कंटेंट के लिए पैसे दिए जाएंगे. हालांकि ये मौजूदा गूगल न्यूज से अलग होगा. यहाँ पब्लिशर्स फ़ीचर आर्टिकल्स पर भी फ़ोकस करेंगे जिनमें टाइमलाइन, बुलेट्स और रिलेटेड आर्टिकल्स शामिल होंगे. इसके अलावा इनमें दूसरे कॉम्पोनेंट जैसे - वीडियो, ऑडियो और डेली ब्रीफ़िंग होगा. ग़ौरतलब है कि Google का ये नया प्रोडक्ट भारत सहित कई देशों में शुरू किया जाएगा. अभी तक ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटिना, ब्रिटेन, ब्राज़ील, कनाडा और जर्मनी के 200 पब्लिशर्स ने Google के इस प्रोग्राम के लिए   साइन अप किया है. हालांकि भारत में इसकी शुरुआत कब होगी इसकी जानकारी नहीं है. Google आने वाले कुछ समय में इस प्रोडक्ट को लॉन्च करेगा जो एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन पर Google न्यूज़ के अंदर दिखेगा. कंपनी आने वाले समय में इसका विस्तार करेगी और ऐपल डिवाइस में देगी.


Find Us on Facebook

Trending News