बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या आप जानते हैं कि पहले किस नाम से जाना जाता था Google ?

क्या आप जानते हैं कि पहले किस नाम से जाना जाता था Google ?

News4nation desk- "Google" नाम से ही हम सब यह समझ जाते हैं कि दुनिया के हर सवाल का जवाब इसके पास है. आज की तारीख में देखा जाए तो गूगल सबके लिए काफी महत्वपूर्ण हो चूका है. इससे दुनिया का हर काम आसान लगने लगता है. हमारे मन में कोई भी सवाल आता है तो हम बिना सोचे गूगल खोल लेते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल कब और कहा से आया. कब इसकी पहचान बनी ? आज से पहले गूगल का क्या नाम था ? तो चलिए आज इन्ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको बताएंगे। 

1998 में 4 सितंबर के दिन कंपनी के तौर पर गूगल रजिस्टर हुआ था. इसकी स्थापना अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्स‍िटी के दो रिसर्च स्टूडेंट लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी. बता दें कि गूगल पहले BackRub के नाम से जाना जाता था. पहले लोग किसी सवाल का जवाब खोजने के लिए बैकरब की मदद लेते थें. गूगल का सबसे पहला ऑफिस स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी में था. 

यदि आपको नहीं पता है तो बता दें कि गूगल के नाम के पीछे गणित का शब्द Googol है. इसका मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है. एक वक़्त आया जब गूगल को जारी रखने के लिए काफी कड़ी व्यवस्था करनी पड़ी थी क्योंकि स्टैनफोर्ड के आईटी विभाग से यह शिकायत आई थी कि सारी बैंडविड्थ अकेला गूगल ही इस्तेमाल कर रहा है. 

1997 में 15 सितंबर को गूगल अपना डॉमेन Google.com रजिस्टर्ड कराया था. पर कंपनी का काम 1998 में शुरू हुआ. कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती है. मई 2011 में गूगल एक अरब यूनीक यूजर्स वाली साइट बन गई.

सर्च इंजन के अलावा गूगल  ई-मेल, क्लाउड कम्प्यूटिंग, सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस, गूगल क्रोम वेब ब्राउजर, फोन जैसे कई प्रोडक्ट के साथ अंब्रेला कंपनी अल्फाबेट का हिस्सा है. बता दें कि गूगल का हेड क्वॉर्टर अब अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में स्थित है. 


Suggested News