बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिला इंसाफ : पाकिस्तान के जेल में भारत के सरबजीत की बेरहमी से हत्या करनेवाले अंडरवर्ल्ड डॉन की अंजान शख्स ने की हत्या

मिला इंसाफ : पाकिस्तान के जेल में भारत के सरबजीत की बेरहमी से हत्या करनेवाले अंडरवर्ल्ड डॉन की अंजान शख्स ने की हत्या

DESK : खबर पाकिस्तानी जेल में मारे गए सरबजीत से जुड़ी है, जिसकी हत्या करनेवाले अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज की 'अज्ञात हमलावरों' ने गोली मारकर हत्या कर दी है। अंडरवर्ल्ड डॉन की हत्या लाहौर में की गई है। 

जानकारी के अनुसार अमीर सरफराज वही है, जिसने ISI के इशारे पर पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक सरबजीत की हत्या की थी. पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में अमीर सरफराज ने सरबजीत की पॉलीथिन से गला घोंटकर और पीट- पीट कर हत्या कर दी थी।  पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के कहने पर अमीर ने सरबजीत को तड़पा-तड़पा कर मारा था।

कौन है सरबजीत 

बता दें कि, सरबजीत सिंह भारत-पाकिस्तान सीमा पर बसे तरनतारन जिले के भिखीविंड गांव के रहने वाले ‍किसान थे. 30 अगस्त 1990 को वह अनजाने में पाकिस्तानी सीमा में पहुंच गए थे. यहां उन्हें पाकिस्तान आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया. लाहौर और फैसलाबाद में हुए बम धमाके का आरोपी बनाकर सरबजीत सिंह को जेल में बंद कर दिया गया. इस बम हमले में 14 लोगों की जान गई थी. 1991 में बम धमाके आरोप में सरबजीत सिंह को फांसी की सजा सुनाई गई थी. 

जेल में जहर देने की जताई थी आशंका

सरबजीत ने जेल में धीमा जहर देने की आशंका जताते हुए लिखा था कि 'जब भी मेरा दर्द बर्दाश्त से बाहर होता है और मैं जेल अधिकारियों से दर्द की दवा मांगता हूं तो मेरा मजाक उड़ाया जाता है. मुझे पागल ठहराने की पूरी कोशिश की जाती है. मुझे एकांत कोठरी में डाल दिया गया है और मेरे लिए रिहाई का एक दिन भी इंतजार करना मुश्किल हो गया है'. सरबजीत की चिट्ठी के हर एक लफ्ज ने भिखीविंड के लोगों का कलेजा चाक कर दिया.

गलती से पार कर गया  था बॉर्डर

खुद को बेगुनाह बताते हुए सरबजीत ने लिखा कि 'मैं एक बहुत ही गरीब किसान हूं और मेरी गिरफ्तारी गलत पहचान की वजह से की गई है. 28 अगस्त 1990 की रात मैं बुरी तरह शराब के नशे में धुत था और चलता हुआ बॉर्डर से आगे निकल गया. मैं जब बॉर्डर पर पकड़ा गया तो मुझे बेरहमी से पीटा गया। मैं इतना भी नहीं देख सकता था कि मुझे कौन मार रहा है. मुझे चेन में बांध दिया गया और आंखों पर पट्टी बांध दी गई'. सरबजीत पर पाकिस्तान की जेल में जुल्म होता रहा और कोर्ट में सारी शिकायतें नजरअंदाज की जाती रही।

बन चुकी है बायोपिक

सरबजीत की जिंदगी पर बायोपिक भी बन चुकी है। जिसमें रणदीप हुड्डा ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। वही ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत की बहन और रिचा चड्डा ने पत्नी का किरदार निभाया था


Suggested News