बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर पहुंचे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, बिहारवासियों के सुख समृद्धि के लिए की कामना

पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर पहुंचे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, बिहारवासियों के सुख समृद्धि के लिए की कामना

PATNA : बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर आज पटना जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे। जहाँ उन्होंने पूजा अर्चना की और बिहारवासियों के लिए मंगल कामना की। पूजा अर्चना के बाद राज्यपाल ने कहा की बहुत ख़ुशी ख़ुशी यहाँ से वापस जा रहा हूँ। मैंने बिहारवासियों के सुख शांति, समृद्धि और विकास की प्रार्थना की है। उन्होंने कहा की मुझे विश्वास है की भगवान इसके लिए आशीर्वाद देंगे।  


बताते चलें की पटना जंक्शन स्थित महावीर मन्दिर में रामनवमी महोत्सव की शुरुआत बुधवार को कलश स्थापन से हो गयी। सुबह मन्दिर के वयोवृद्ध पुरोहित पंडित जटेश झा ने जनकपुर की परम्परा की 11 सदस्यीय वाचन-मंडली को विधिपूर्वक रामचरितमानस के नवाह पाठ का  संकल्प कराया।इस अवसर पर महावीर मन्दिर के नैवेद्यम प्रभारी रामचंद्र शेषाद्री यजमान की भूमिका में थे। 

महावीर मन्दिर की पत्रिका धर्मायण के संपादक पंडित भवनाथ झा और महावीर मन्दिर के अधीक्षक सुन्दर राजन की देखरेख में अनुष्ठान संपन्न हुआ। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2080 के प्रारंभ पर भक्तों को शुभकामनाएं दी।उन्होंने बताया कि कलश स्थापन के साथ ही महावीर मन्दिर में रामनवमी महोत्सव की शुरुआत हो गयी। 30 मार्च को रामनवमी के दिन हवन के साथ अनुष्ठान पूरा होगा। इस दौरान महावीर मन्दिर में प्रतिदिन रामचरितमानस का नवाह पाठ प्रातः 8:00 बजे से 2:00 बजे तक होगा। स्थानीय श्रद्धालु भी इसमें सम्मिलित हो सकते हैं।

रामनवमी के एक दिन पूर्व से भक्तों की उमड़नेवाली अनुशासित भीड़ को मन्दिर में सुविधा पूर्वक दर्शन कराने के लिए तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं। पुलिस-प्रशासन और विभिन्न विभागों के साथ समन्वय कर तैयारियां की जा रही हैं। इस बार महावीर मन्दिर में रामलला का जन्मोत्सव यानी रामनवमी का भव्य आयोजन होगा।

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 


Suggested News