खाली पेट खाइए मुठ्‌ठीभर यह अंकुरित अनाज, स्वास्थ्य के 7 परेशानियों से रहें दूर

खाली पेट खाइए मुठ्‌ठीभर यह अंकुरित अनाज, स्वास्थ्य के 7 परेशानियों से रहें दूर

NEWS4NATION DESK : किसी जमाने में घोड़े का भोजन माने जाने वाले चने के अनेक फायदे है। मोटे अनाज में आने वाला चना एक साथ कई फायदे देने वाला अनाज है। रोज सुबह खाली पेट मुठ्ठीभर अंकुरित चने खाने से डेली लाइफ की 7 प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है।


GRAB-THE-EMPTY-STOMACH-AND-SPROUT-THIS-FIST-KEEP-IT-AWAY-FROM-7-PROBLEMS-OF-HEALTH2.jpg


आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, देसी काला चना सेहत के नजरिए से बेहतरीन है। यह फाइबर्स, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। सस्ता होने से चलते ये इजी टू अवलेबल भी है। वैसे तो चने को कई तरह से खाया जा सकता है जैसे भूनकर, सब्जी बनाकर, कच्चा, भिगोकर और अंकुरित करके। इन सभी मे सबसे बेस्ट है इसे अंकुरित करके खाना। इसको कुछ दिन खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं। 


GRAB-THE-EMPTY-STOMACH-AND-SPROUT-THIS-FIST-KEEP-IT-AWAY-FROM-7-PROBLEMS-OF-HEALTH3.jpg


अंकुरित चने में  आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है। इसे हर रोज खाने से खून की कमी और शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अंकुरित चना ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। 


GRAB-THE-EMPTY-STOMACH-AND-SPROUT-THIS-FIST-KEEP-IT-AWAY-FROM-7-PROBLEMS-OF-HEALTH4.jpg


वहीं सुस्ती और थकान से बचने और हमेशा एनर्जेटिक बने रहने के लिए आप प्रतिदिन अंकुरित चने खाएं, कुछ ही दिनों में आप फ्रेशनेस, एनर्जी और स्फूर्ति फील करने लगेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News