बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक भी बन सकेंगे स्कूलों के प्रधानाचार्य, दशहरे से पहले शिक्षा विभाग ने बिहार के टीचरों दिया बड़ा तोहफा

स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक भी बन सकेंगे स्कूलों के प्रधानाचार्य, दशहरे से पहले शिक्षा विभाग ने बिहार के टीचरों दिया बड़ा तोहफा

PATNA : एक तरफ बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बिहार के हजारों शिक्षकों के लिए रिजल्ट जारी कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने भी दशहरे से पहले ही स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को बड़ा तोहफा दे दिया है। अब स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक भी मध्य स्कूलों के प्रधानाचार्य पद पर प्रोन्नत हो सकते हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। 

जारी नोटिफिकेशन में बताया गया जिन मीडिल स्कूलों में प्रधानाचार्य पद पर प्रोन्नत होने के लिए स्नातकोत्तर योग्यता वाले शिक्षक नहीं मिलते हैं तो स्नातक प्रशिक्षित वेतनमान में न्यूनतम चार वर्ष तक कार्यरत शिक्षक को मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यपक पद पर प्रोन्नत के लिए योग्य माना जाएगा।

पहले सिर्फ स्नातकोत्तर को मिलता था मौका

बता दें कि पहले प्रधानाचार्य के पद पर सिर्फ स्नातकोत्तर योग्यता वाले शिक्षकों को वरीयता के आधार पर प्रोन्नत किया जाता था। विभाग ने खुद इस बात को माना है कि स्कूलों में ऐसे योग्यता वाले शिक्षकों की कमी है। जिसके कारण बड़ी संख्या में पदें रिक्त है। ऐसे में अब इस नियम में शिक्षा विभाग ने बदलाव करने का फैसला किया है। जिसके बाद स्नातक प्रशिक्षण प्राप्त भी शिक्षक बन सकते हैं।

रिक्त पदों के लिए ले चुके हैं परीक्षा

बता दें एक साल पहले प्रधानाचार्य के रिक्त पदों के लिए बिहार सरकार परीक्षा भी आयोजित कर चुका है। लेकिन परीक्षा में शामिल ज्यादातर शिक्षक फेल हो गए। जिसके कारण रिक्त पदों को भरा नहीं जा सका।


Suggested News