सात निश्चय पार्ट 2 शुरु होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत मिलेगी : रंजीत कुमार झा

सात निश्चय पार्ट 2 शुरु होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत मिलेगी : रंजीत कुमार झा

PATNA : युवा जद यू के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार झा ने सात निश्चय पार्ट 2 के सैद्धान्तिक स्वीकृति मिलने पर प्रसन्नता जताई और कहा कि यह कार्यक्रम लागू होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार सिर्फ कहने में नहीं बल्कि करने में विश्वास रखते हैं. युवाओं को रोजगार देने का जो उन्होंने वादा चुनाव के दौरान किया था उसको अमलीजामा पहनाने का काम शुरु कर दिया है. 

रंजीत ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार कार्यक्रम लागू करने से युवाओं को बेहतर तकनीकी प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी. जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे. इसके साथ ही बिहार में उद्यमिता को और बढावा दिया जायेगा. जिससे हमारे युवा स्वयं उद्यमी बन सकें और अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा सकें. उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार ने पिछले 5 वर्षों में जिला एवं अनुमंडल स्तर पर कई तकनीकी संस्थानों का निर्माण कराया है.  अब सरकार राज्य के प्रत्येक आईटीआई एवं पालिटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवता बढाने के लिए उच्चस्तरीय सेंटर आफ एक्सेलेंस बनायेगी और वहाँ पढ रहे बच्चों को वर्तमान उद्योगों की आवश्यकता के अनूरूप प्रशिक्षण दिया जायेगा. 


झा ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार कार्यक्रम के तहत हर जिला में मेगा स्किल सेंटर खोला जायेगा. जिसके तहत जो युवा तकनीकी संस्थानों में नहीं पढ रहे हैं और नये कौशल का प्रशिक्षण पाना चाहते हैं. उनको इस सेंटर में रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि सरकार के इस कार्यक्रम में युवाओं को नया उद्यम एवं व्यवसाय के लिए परियोजना लागत का 50% अनुदान की भी व्यवस्था है. जिससे ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर रोजगार स्थापित होंगे और पलायन रुकेगा. 


Find Us on Facebook

Trending News