बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुरु गोविंद सिंह जयंती: 3 दिवसीय प्रकाश पर्व का'बड़ी प्रभात फेरी'से भव्य शुरुआत, "बोले सो निहाल,सत श्री अकाल से गूंजा पटना साहिब"

गुरु गोविंद सिंह जयंती: 3 दिवसीय प्रकाश पर्व का'बड़ी प्रभात फेरी'से भव्य शुरुआत, "बोले सो निहाल,सत श्री अकाल से गूंजा पटना साहिब"

Patna: जो बोले सो निहाल, सत श्रीअकाल से पटना साहिब गूंज रहा है.दरअसल 10वें सिख नेता गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर 357वें प्रकाश पर्व का तीन दिवसीय भव्य समारोह सोमवार को शुरू हुआ और बुधवार यानी 17 जनवरी को पर्व का समापन होगा. उत्सव की शुरुआत पटना के तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारे में 'बड़ी प्रभात फेरी' से हुई.

गुरुद्वारा रोशनी और रंग-बिरंगे फूलों से जगमगा रहा था ,बड़ी संख्या में लोग आशीर्वाद लेने और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एकत्र हुए थे.पंच प्यारे, पंथ के झूलते निशान साहिब के नेतृत्व में कीर्तन मंडलियों के साथ निकाली गई बड़ी प्रभातफेरी निकली.गुरुद्वारे से शुरू होकर 'बड़ी प्रभात फेरी' शहर के कई स्थानों से होकर गुजरी और इसमें हजारों भक्तों शामिल हुए. घोड़ों और ऊंटों के साथ निकले बड़ी प्रभातफेरी में कई लोगों ने संगीत वाद्ययंत्र बजाया. जुलूस का नेतृत्व 'पंज प्यारे' ने किया और उसके साथ 'पालकी', 'गतका' और स्कूली बच्चों सहित एक बैंड भी था.

पुलिस ने पैदल गश्ती के अलावा चौक थाना से लेकर मालसलामी थाना क्षेत्र तक स्टैटिक बल की भी तैनाती की है.बड़ी प्रभात फेरी जुलूस मार्गों पर कई दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी थी.उत्सव का समापन बुधवार को तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा में कीर्तन दरबार और 'अखंड पाठ' के साथ होगा.सोमवार शाम को कवि दरबार और कथावाचन का आयोजन किया गया. 'नगर कीर्तन' मंगलवार को गाय घाट गुरुद्वारे से शुरू होगा और गुरु ग्रंथ साहिब से 'गुरबानी' का पाठ किया जाएगा.

देश-विदेश से आने वाले 2000 से अधिक श्रद्धालुओं और जत्थों के ठहरने के लिए रविवार को कंगन घाट पर टेंट सिटी का उद्घाटन किया गया. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बुधवार को गुरुद्वारे में आने की उम्मीद है.इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को कंगन घाट और पटना शहर के अन्य स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करने को कहा गया है.

पटना के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर कई चिकित्सा शिविर और अस्थायी चिकित्सा सुविधाएं स्थापित की गई हैं. डॉक्टरों, जीवन रक्षक दवाओं और अन्य आवश्यक संसाधनों के साथ काम कर रहे हैं. इस बीच, शहर के कई अस्पतालों और संस्थानों के अधीक्षकों और प्राचार्यों से अनुरोध किया गया है कि वे किसी भी आपात स्थिति के लिए ऑपरेशन थिएटर और आपातकालीन वार्डों को हमेशा तैयार रखें.


Suggested News