बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अपने ही सर्टिफिकेट के लिए लगाने पड़ रहे हैं यूनिवर्सिटी के चक्कर, परेशान छात्र-छात्राओं का फूटा गुस्सा, लगाया उगाही करने का आरोप

अपने ही सर्टिफिकेट के लिए लगाने पड़ रहे हैं यूनिवर्सिटी के चक्कर, परेशान छात्र-छात्राओं का फूटा गुस्सा, लगाया उगाही करने का आरोप

BHAGALPUR :  भागलपुर, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय अक्सर विवादों में घिरा रहता है। कभी सर्टिफिकेट को लेकर हंगामा तो कभी छात्र नेताओं का परीक्षा में देरी को लेकर प्रदर्शन तो कभी हॉस्टल की समस्या को लेकर।अक्सर छोटी मोटी चीजों को लेकर छात्रों के द्वारा विश्वविद्यालय में प्रदर्शन और हंगामा होते देखा गया है। वहीं आज तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन स्थित परीक्षा शाखा के मुख्य दरवाजे पर दो दर्जन से अधिक छात्र-छात्राओं ने दोपहर में जमकर हंगामा किया। 

आक्रोशित छात्र-छात्राओं का कहना है कि बीते दिनों से विश्वविद्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। सर्टिफिकेट लेना है। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन सुन नहीं रहे हैं। रोज घूम कर यहां से जा रहे हैं। दिन भर लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। लेकिन काम नहीं हो पाता है तो घर वापस जाना पड़ता है। हम लोग दूर से आते हैं। लेकिन हम लोगों का कोई सुनने वाला नहीं है। 

रोने लगी छात्रा

एक छात्रा मीडिया के सामने अपनी समस्या बताते–बताते रोने लगी। छात्रा को भी सर्टिफिकेट लेने विश्वविद्यालय पहुंची थी। लेकिन उसे कर्मचारियों ने वापस भेज दिया था। दरअसल छात्रा बीएससी ऑनर्स साइंस का सर्टिफिकेट लेने के लिए पहुंची थी। सर्टिफिकेट नहीं मिलने से नाराज छात्रा मीडिया कर्मी के सामने रोने लगी। वही छात्रा आरती कुमारी ने बताया कि वह बीते दो दिनों से विश्वविद्यालय में चक्कर काट रही है।  खगड़िया जिले से वह सर्टिफिकेट लेने के लिए भागलपुर विश्वविद्यालय पहुंचे थी। छात्रा ने कहा उनके सर्टिफिकेट में नाम गलती कर दिया गया था, जिसको सुधार के लिए उन्होंने विश्वविद्यालय में दिया था लेकिन हस्ताक्षर के नाम पर उसे घुमाया जा रहा है।  

वही साहिबगंज के रहने वाले छात्र तोहिद आलम ने बताया कि वह पिछले डेढ़ माह से ऑनर्स का सर्टिफिकेट लेने के लिए घूम रहा हूं। यूनिवर्सिटी पहुंचा था। लेकिन कर्मचारी टालमटोल कर रहे हैं। कभी ऊपर भेजते हैं तो कभी नीचे काउंटर पर भेजते हैं। कुछ ने कहा कि मुझे पता ही नहीं...आप अपने खुद देख लो।

उगाही करने में व्यस्त हैं कर्मी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता कुणाल पांडे ने बताया की रोजाना यहां सैकड़ा छात्र छात्रों का जमावड़ा होता है। दरअसल, यह जमावड़ा छात्र छात्राओं का इसीलिए लगा रहता है। क्योंकि रिजल्ट के बाद उसे डिग्री एवं अन्य सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। लेकिन विश्वविद्यालय के तरफ से जल्द नहीं दिया जाता है। 

उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन पर अवैध उगाही करने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि 1973 से विश्वविद्यालय में कभी गेट नहीं लगा था, लेकिन आज गेट लगाकर छात्र-छात्राओं का शव मनमाना तरीके से कम होता है... उनसे मनमाना तरीके से पैसे की वसूली की जाती है। विश्वविद्यालय प्रशासन को इस मामले पर ध्यान देना होगा।

Suggested News