हेड मास्टरों ने नामांकन पंजी में कुछ और संख्या दिखाया और यू डाइस प्रपत्र में कुछ और..., हेरा फेरी की आशंका

हेड मास्टरों ने नामांकन पंजी में कुछ और संख्या दिखाया और यू डाइस प्रपत्र में कुछ और..., हेरा फेरी की आशंका

CHHAPRA : हेड मास्टरों की कार्यशैली किस तरह से लापरवाही पूर्ण है इसका खुलासा यू डाइस प्रपत्र भरने के दौरान सामने आई है। हेड मास्टर ने सोचा कि वे जैसे तैसे प्रपत्र को भर कर कार्यालय में जमा कर देंगे और उनका काम निपट जाएगा पर तू डाल डाल मैं पात पात की कहावत को चरितार्थ करते हुए विभाग ने अब हेड मास्टरों के द्वारा यू डाइस में दिए गए आंकड़ों की पड़ताल करने के लिए जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों की जांच कराने का आदेश जारी कर दिया है। इस संबंध में डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान राजन कुमार गिरी ने एक आपातकालीन बैठक कर सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रखंड संसाधन सेवी कर्मियों को सरकार से मिले गाइडलाइन से अवगत कराया और बताया इसमें किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सभी स्कूलों का फिजिकल वेरीफिकेशन कराया जाना है और उनके द्वारा दिए गए रिपोर्ट से मिलान कराया जाएगा। इसमें जो भी गड़बड़ी सामने आएगी उन स्कूलों के हेड मास्टर और संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


इन प्रखंडों की लापरवाही सबसे अधिक सामने आई

डीपीओ राजन कुमार गिरी ने बैठक के दौरान बताया की नामांकन पणजी में संख्या कुछ और है और यू डाइस प्रपत्र में संख्या कुछ और दिखाया गया है । ऐसे में छात्रों की संख्या में जो अंतर हो रहा है उसमें कहीं ना कहीं लापरवाही बरती गई है। इतना ही नहीं स्कूलों में मौजूद कमरों की संख्या, शौचालयों की संख्या व संसाधनों की संख्या में भी काफी हेरफेर किया गया है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी अमनौर ,जलालपुर बनियापुर, मांझी, सोनपुर और मशरख प्रखंड है। यहां के स्कूलों से आए आंकडो में काफी हेरफेर देखा जा रहा है।

लापरवाह स्कूलों के खिलाफ होगी कार्रवाई

बैठक के दौरान ही बीपीओ समग्र शिक्षा अभियान ने दो टूक कहा कि अब जो भी यू डाइस फॉर्म लिए जा रहे हैं उनकी जांच हो रही है। हालांकि अब कार्यालय में जमा नहीं हो रहा है। स्कूलों को ऑनलाइन ही भरने को कहा जा रहा है। लेकिन जितने भी पहले से प्रपत्र आए हैं उन सब स्कूलों की जांच के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। जिन स्कूलों के द्वारा गडबड डाटा दिया गया होगा। उनके खिलाफ विभागीय और अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।


Find Us on Facebook

Trending News