बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने की पहल, सरकारी अस्पतालों में होगी बिजली की निर्बाध आपूर्ति, होगा यह काम...

बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने की पहल, सरकारी अस्पतालों में होगी बिजली की निर्बाध आपूर्ति, होगा यह काम...

PATNA : बिहार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से अहम फ़ैसला किया गया है। जिसके तहत राज्य के सभी अस्पतालों संस्थानों को अब निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए डेडिकेटेड फीडर, ट्रांसफॉर्मर व नए कनेक्शन दिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बिजली कंपनी को कहा है कि इसी महीने यह काम पूरा कर लिया जाए ताकि अस्पतालों में चिकित्सीय कार्य करने में कोई परेशानी नहीं हो।

इसे लागू करने के दक्षिण बिहार कंपनी के अधीन 17 जिलों के लिए 32 करोड़ 95 लाख 63 हजार 43 रुपए आवंटित किए गए। जबकि उत्तर बिहार के 21 जिलों के लिए 39 करोड़ 29 लाख 51 हजार 962 रुपए आवंटित किए गए। इस तरह दोनों कंपनियों को कुल 72 करोड़ 25 लाख 15 हजार आवंटित किए गए। प्रारम्भिक आकलन में मात्र 60 करोड़ में ही अस्पतालों में डेडिकेटेड बिजली देने की योजना पर काम होना था। लेकिन काम शुरू होने के बाद कार्य की अधिकता के कारण संशोधित प्राक्कलन तैयार हुआ।

बता दें की कोविड-19 के संक्रमण काल के दौरान चिकित्सीय प्रबंधन के लिए राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों व अस्पताल, सभी जिले में अवस्थित सदर अस्पतालों को डेडिकेटेड फीडर से जोड़ने का निर्णय लिया गया। सभी स्वास्थ्य केंद्रों के लिए अलग से डेडिकेटेड ट्रांसफॉर्मर लगाने का भी निर्णय लिया गया। 

साथ ही सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों को नए विद्युत कनेक्शन प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया। वर्ष 2021-22 में यह काम राज्यव्यापी स्तर पर करने का निर्णय हुआ। इस कार्य के लिए साउथ व नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड को अलग-अलग राशि दी गई।


Suggested News