HEALTH NEWS: कोरोना का नया स्ट्रेन शरीर पर कर रहा ज्यादा चोट, फेफड़ों के अलावा कई अंगों को है खतरा

HEALTH NEWS: कोरोना का नया स्ट्रेन शरीर पर कर रहा ज्यादा चोट, फेफड़ों के अलावा कई अंगों को है खतरा

DESK: देश में कोरोना की दूसरी लहर बेलगाम हो गई है. कोरोना का नया स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक है और इस बार संक्रमण की रफ्तार भी दोगुनी हो गई है. संक्रमण की रफ्तार को हम ऐसे समझ सकते हैं कि पिछले एक हफ्ते से देश में 3 लाख से ज्यादा केस हर रोज सामने आए हैं. कोरोना का नया स्ट्रेन इतना खतरनाक है कि संक्रमित शख्स के पास 1 मिनट रहने पर अन्य व्यक्ति संक्रमित हो रहे हैं. नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ ही शरीर के बाकी अंगों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है.

कोरोना का नया स्ट्रेन हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सीधा असर करता है जिस वजह से शरीर के अन्य अंग भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं. पहले कोरोना केवल फेफड़ों पर असर करता था. पिछले गंभीर मरीजों में ही फेफड़ों के संक्रमण की समस्या नजर आ रही थी. इस बार हालात ज्यादा गंभीर हैं. फेफड़ों के अलावा शरीर के कई अंग खतरे में है. उसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही गंभीर बीमारियां जैसे डायबिटीज, हाइपरटेंशन या मोटापे की समस्या है, तो वायरस का शरीर पर असर और ज्यादा तेजी से होता है.

जिन लोगों को पहले से हृदय संबंधी बीमारी है, उन लोगों के कोरोना के चपेट में आने का खतरा ज्‍यादा होता है. SARs-COV-2 वायरस कोरोना मरीजों के दिल की मांसपेशियों में सूजन बढ़ा देता है. इस साल कोविड मरीजों में सिर दर्द, चक्‍कर आना, धुंधला दिखाई देने जैसे नए लक्षण सामने आए हैं. बताया जाता है कि कोरोना का ये असर काफी लंबे समय तक बना रहता है.

इसके अलावा किडनी पर भी कोरोना का असर दिख रहा है. अगर लंबे समय तक शख्स कोरोना संक्रमित हो तो किडनी की समस्‍या बढ़ जाती है. वायरस किडनी में पहुंचने के बाद सूजन बढ़ा देता है जिसका असर किडनी के टिश्यू पर भी पड़ता है. इसकी वजह से यूरीन की मात्रा कम हो जाती है. साथ ही कोरोना की वजह शरीर में खून के थक्के भी बनते नजर आए हैं. ये लक्षण गंभीर मरीजों में पाए गए हैं. कोरोना की वजह से शरीर में सूजन हो जाती है, जिसकी वजह से कई लोगों में खून के थक्‍के बनने लगते हैं. खून के थक्‍के बन जाने के कारण फेफड़ों पर सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Find Us on Facebook

Trending News