बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छपरा की मेयर राखी गुप्ता के मामले की सुनवाई अब 17 की जगह 3 मार्च को, समय और पहले किए जाने से चर्चा का विषय बनी कुर्सी

छपरा की मेयर राखी गुप्ता के मामले की सुनवाई अब 17 की जगह 3 मार्च को, समय और पहले किए जाने से चर्चा का विषय बनी कुर्सी

CHHAPRA : छपरा नगर निगम की मेयर राखी गुप्ता के तीन संतान वाले मामले की सुनवाई की तिथि में राज्य चुनाव आयोग ने फेरबदल किया है और अब 17 मार्च की जगह 3 मार्च को ही सुनवाई करेगा। इस संबंध में आयोग ने पत्र जारी कर दिया है। ज्ञापांक 627 दिनांक 20 फरवरी को जारी इस पत्र में कहा गया है कि 3 मार्च को 3:30 बजे हर हाल में अपने अधिवक्ता के साथ मेयर आयोग के कार्यालय में उपस्थित होंगी और अपना पक्ष रखेंगी। यदि वह उपस्थित नहीं होती है तो मौजूदा कागजात के आधार पर निर्णय ले लिया जाएगा।   दरअसल मामला काफी गंभीर होते जा रहा है। विपक्षी पार्षद और शिकायतकर्ता ने चुनाव आयोग के उस लेटर को भी वायरल कर दिया है जिसमें आयोग ने संतान गोद लेने से संबंधित एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार कहीं से भी मेयर को राहत मिलता नहीं दिख रहा है।

राज्य निर्वाचन आयोग का दो टूक

चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के दो से अधिक संतान होने के मामले में राज्य चुनाव आयोग ने दो टूक अपनी बात कह दी है, आयोग ने कहा है कि_"किसी व्यक्ति के पुत्र को दूसरे को कानूनी रूप से गोद दे दिए जाने के पश्चात भी उस संतान के पिता मूल रूप में वही कहे जाएंगे जो बायोलॉजिकल हैं ना कि जिस व्यक्ति ने गोद लिया है।  किसी व्यक्ति विशेष अभ्यर्थी या समर्थक या प्रस्ताव के द्वारा अपने बच्चों को गोद दिए जाने के बाद भी उनके वास्तविक बच्चों की संख्या में कोई कमी नहीं मानी जाएगी और वह निर्वाचन लड़ने के अयोग्य होगा।"

पहले के जारी नोटिस में यह था आदेश

पहले के जारी राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी द्वारा जारी नोटिस में यह कहा गया था कि सुनीता देवी पति शत्रुघन राय नगरपालिका चौक छपरा द्वारा लगाए गए आरोप की सुनवाई 17 मार्च को 3:30 बजे निर्धारित को होगी। उक्त तिथि को आकर राखी गुप्ता जो कि वर्तमान में है अपना पक्ष रखेंगी।  और हर बिंदु पर जवाब देंगी। पर अब 3 तारीख को ही जाना होगा। विशेष कार्य पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगर पालिका को आदेशित करते हुए कहा था कि सुनीता देवी द्वारा लगाए गए सभी आरोपों की जांच करते हुए और अपना मंतव्य देते हुए 14 फरवरी तक रिपोर्ट कार्यालय को उपलब्ध कराएं ताकि आगे की जांच की जा सके। साथ ही जो भी नोटिस है उसकी तमिला भी करा दी जाए। रिपोर्ट चला गया है और अब 3 मार्च को ही सुनवाई होगी। राखी गुप्ता की सत्ता रहेगी या जाएगी यह जल्द ही पता चल जाएगा।

यह है पूरा मामला

दरअसल पूर्व मेयर सुनीता देवी और अन्य ने चुनाव के पहले ही राखी गुप्ता पर दो से अधिक बच्चे होने का आरोप लगाते हुए चुनाव लड़ने से वंचित करने की मांग की थी एक अन्य प्रत्याशी रीना यादव ने भी चुनाव अधिकारियों से राखी गुप्ता पर कार्रवाई की मांग की थी कई आवेदन भी पड़े थे। साथ ही साथ शिकायत करने वाले भी ठीक ढंग से दावा पेश नहीं कर पाए थे, आरोपों से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कर पाए थे। अब शिकायतकर्ता को कुछ नए कागजात हाथ लगे हैं जिसमें राखी गुप्ता को तीन संतान होने के स्पष्ट प्रमाण सामने आ रहे हैं जिसमें तीसरे संतान को दत्तक पुत्र के रूप में दूसरे को देने की बात कही गई है। इसके रजिस्टर्ड कागजात जिनमें राखी गुप्ता और उनके पति वरुण प्रकाश समेत अन्य गवाहों के भी फोटो दर्शाए गए हैं।

Suggested News