बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोपालगंज के आधा दर्जन बच्चों के दिल की दूर होगी बीमारी, परिजनों के साथ भेजे गए अहमदाबाद

गोपालगंज के आधा दर्जन बच्चों के दिल की दूर होगी बीमारी, परिजनों के साथ भेजे गए अहमदाबाद

GOPALGANJ : जिले के अलग अलग जगहों से दिल की बीमारी से ग्रसित छः बच्चो को एंबुलेंस से पटना भेजा गया। जहां से फ्लाइट द्वारा ईलाज कराने के लिए अहमदाबाद भेजा जायेगा। सदर अस्पताल के डीएस डॉ शशि रंजन ने पीड़ित बच्चो को उनके परिजनो के साथ ले जा रहे एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

दरअसल बिहार सरकार द्वारा राज्य में हृदय के बिमारियों से ग्रसित बच्चों की सहायता के लिए बाल हृदय योजना संचालित किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत दिल से संबंधित बिमारियों से पीडित बच्चों को अतिरिक्त चिकित्सा प्रदान की जाती है। वही राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक के निर्देशानुसार बाल हृदय योजना अन्तर्गत गोपालगंज जिला से चिहिन्त कुल-06 बाल हृदय रोगियों (बच्चों) को नि:शुल्क इलाज के लिए श्री सत्य साई हदय अस्पताल अहमदाबाद भेजा गया।

इस संदर्भ में सदर अस्पताल के डीएस डॉ शशि रंजन ने बताया की आज छः बच्चों को भेजा गया है। इसके पूर्व 28 बच्चों को भेजा गया है जिनका ऑपरेशन हो चुका है। फिलहाल 15 बच्चे वेटिंग में है। जिन्हें बहुत जल्द ही भेजा जाएगा। इन्हे ईलाज के लिए पटना से हवाई जहाज द्वारा श्री सत्य साई हृदय अस्पताल अहमदाबाद भेजा जायेगा। 

बच्चों में सिधवलिया निवासी राकेश राय के बेटा अवनीश कुमार,अंजली कुमारी,अनूप कुमार, सद्दाम खान ,विवेक कुमार और संस्कार कुमार है। सरकार की योजना के तहत जन्म से 18 वर्ष तक के बाल हृदय रोगियों का नि:शुल्क ईलाज कराया जाता है। चिकित्सकों के मुताबिक बाल हृदय से ग्रसित रोगियों (बच्चों) में पाये जाने वाले प्रमुख लक्षणों में सांस फूलना एवं धड़कन तेज चलना, शरीर, होठ, एवं जीम का नीला पड़ना, वजन नहीं बढ़ना, रूक-रूक कर दुध पीना, अत्यधिक थकावट महसूस करना, और पैर, पेट एवं ऑख के पास सुजन शामिल है।

गोपालगंज से मनान अहमद की रिपोर्ट

Suggested News