बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बढ़ने लगी गर्मी : पिछले 6 दिन में 5 डिग्री बढ़ा तापमान, जान लीजिए मौसम का मिजाज

बिहार में बढ़ने लगी गर्मी :  पिछले 6 दिन में 5 डिग्री बढ़ा तापमान, जान लीजिए मौसम का मिजाज

पटना-   बिहार में  तापमान में उतार- चढ़ाव जारी है. पछुआ हवा के प्रवाह से मौसम शुष्क रह रहा है. इस कारण तेज धूप और आद्रता में कमी के कारण अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दिन में लोगों को तेज धूप सता रही है . मौसम विभाग के अनुसार 18 मार्च तक तक तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी. विभाग के अनुसार 15 मार्च को बिहार का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस  से 36 डिग्री सेल्सियस  के बीच रहने का अनुमान है. वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस  से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. सूबे में 18 मार्च तक तापमान का यही हाल रहेगा.

बिहार में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना सुरु कर दिया है. आने वाले दिनों में किसी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संबावना नहीं हैं. ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार अब तापमान में वृद्धि ही होगी. अधिकतम के बाद जल्द ही न्यूनतम तापमान भी बढ़ना शुरू हो जाएगा. 

मौसम विभाग के अनुसार 14 मार्च को पटना में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गया अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 16  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भागलपुर में अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 17.8  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 मौसम विभाग ने साल 2024 मार्च से लेकर मई 2024 तक गर्मी के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि देश के ज्यादातर इलाकों में  सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मार्च से मई तक गर्मी के दिनों में बढ़ोतरी हो सकती है. 



Suggested News