बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में गर्मी का सितम जारी, कई जिलों में तापमान ने तोड़ा रिकार्ड, लू को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में गर्मी का सितम जारी, कई जिलों में तापमान ने तोड़ा रिकार्ड, लू को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना- बिहार में पछुआ हवा अपना रूप दिखा रही है. तापमान में प्रतिदिन लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने अगले चार  दिनों तक लगातार अभी तापमान बढ़ते रहने की संभावना व्यक्त की है. पटना मौसम विभाग की ओर से लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

बिहार में शनिवार को 20 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से उपर रहा. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बठोत्तरी होगी. पटना, नवादा, औरंगाबाद, बांका, नालंदा,शेखपुरा, जमुई, भोजपुर में मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है.

वर्तमान में गर्म हवाएं एवं लू को देखते हुए हमें सावधानी बरतनी होगी. गर्म हवा एवं लू का काफी प्रतिकूल प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है, जो कभी-कभी घातक भी साबित हो सकता है लेकिन, थोड़ी से सावधानी और दिशा-निर्देशों का पालन कर लू व गर्म हवाओं के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है. 

बार-बार पानी पीयें. सफर में अपने साथ पीने का पानी अवश्य रखें. धूप में जाते समय  हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें।.गमछा या टोपी से अपने सिर को ढकें. हल्का भोजन करें, मौसमी फल जैसे-तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूज, संतरा आदि का अधिकाधिक सेवन करें.  घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नमक-चीनी का घोल, छाछ, नींबू-पानी, आम का पन्ना इत्यादि का नियमित सेवन करें अगर तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आये तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें.

लू लगे व्यक्ति को छांव में लिटा दें. अगर उनके शरीर पर तंग कपड़े हों तो उसे ढीला कर दें अथवा हटा दें.  लू लगे व्यक्ति का शरीर गीले कपड़े से पोछें या ठंडे पानी से नहलाएं एवं बार-बार गीले कपड़े से शरीर को पोछें. ओआरएस, नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल, छाछ या शर्बत पीने को दें, यह शरीर में जल की मात्रा को बढ़ाता है.

Suggested News