बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीवान लोकसभा सीट से लालू प्रसाद के ऑफर को हिना शहाब ने ठुकराया, कहा - RJD से चुनाव लड़ना मतलब हार निश्चित

सीवान लोकसभा सीट से लालू प्रसाद के ऑफर को हिना शहाब ने ठुकराया, कहा - RJD से चुनाव लड़ना मतलब हार निश्चित

SIWAN : सीवान लोकसभा सीट से कभी राजद की सीट पर मो. शहाबुद्दीन सांसद हुआ करते थे। अब उसी राजद के टिकट पर मरहूम सांसद की पत्नी हिना शहाब ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। बताया जा रहा है हिना शहाब को खुद राजद सुप्रीमो ने फोन कर सीवान से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था, लेकिन उनके ऑफर को हीना शहाब ने ठुकरा दिया है।

चुनाव नहीं लड़ने की बताई वजह

हिना शहाब ने राजद के टिकट पर चुनाव नहीं लड़ने की वजह भी बताई है। खुद तीन बार चुनाव में किस्मत आजमा चुकीं हिना शहाब से जुड़े लोगों की मानें तो जब भी वह राजद के टिकट पर चुनाव लड़ती हैं, उन्हें सिर्फ मुस्लिम वर्ग का वोट ही मिलता है। राजद के परंपरागत वोटर्स कहे जानेवाले यादवों का उन्हें समर्थन नहीं मिलता है। यही कारण है कि हर बार उन्हें हार का सामना करना पड़ता है। इस बार चुनाव में वह ऐसा कोई रिस्क नहीं लेना चाहती हैं। 

तीन लाख मुस्लिम और 2.5 लाख यादव वोटर्स

सीवान लोकसभा क्षेत्र में कुल 17,99,551 मतदाता हैं. इनमें 8,55,554 पुरुष मतदाता हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 9,43,944 है. जातीय समीकरण की बात करें तो सीवान में सबसे ज्यादा 2.5 लाख यादव, 1.25 लाख कुशवाहा, चार लाख सवर्ण, 2.5 लाख ईबीसी, 80 हजार मल्लाह और करीब तीन लाख मुस्लिम मतदाता हैं। हीना शहाब गुट का मानना है कि इसमें हिंदू वोटर्स कभी राजद को वोट नहीं देना चाहते हैं।

निर्दलीय लड़ने पर होगा फायदा

बताया जा रहा है कि किसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने की जगह हीना शहाब खुद निर्दलीय चुनाव लड़ना चाहती हैं। जानकारों की मानें तीन साल पहले उनके पति के निधन और फिर बेटे ओसामा को जिस तरह से जेल भेजा गया। उसके बाद सीवान की जनता इमोशनल रूप से उनके साथ जुड़ी हुई है। जिसका फायदा उनके निर्दलीय चुनाव लड़ने पर मिल सकता है। वहीं उनके निर्दलीय चुनाव लड़ने से जदयू और राजद के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। 

REPORT - DEBANSU PRABHAT

Suggested News