विभाग को बिना सूचना दिए चले थे लोगों की मदद करने, हो गए सस्पेंड

विभाग को बिना सूचना दिए चले थे लोगों की मदद करने, हो गए सस्पेंड


NEWS4NATION DESK : कोरोना वायरस को लेकर पूरे देशको अगले 21 दिनों तक लॉक डाउन कर दिया गया है। बस, रेल और हवाई यात्रा बंद है। रेलवे ने यात्री ट्रेनों को 21 मार्च की रात्रि से सभी ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा रखा है। सिर्फ मालगाड़ी चलाई जा रही है। 

इसी बीच धनबाद से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां मालगाड़ी पर यात्रियों को चढ़ने देने को लेकर 5 आन डयूटी स्टेशन मास्टरों पर रेलवे ने कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया। 

बताया जा रहा है कि यात्री ट्रेनें बंद होने के बाद सोमवार को मालगाड़ी के गार्ड ब्रेक में यात्रियों के सफर करने पर धनबाद रेल मंडल में भूचाल आ गया है।

इस बावत एक डिजिटल मीडिया पर खबर चलने के बाद रेल महकंमें हड़कंप मच गया।  रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने इस पर संज्ञान लिया। सीआरबी के हस्तक्षेप के बाद मालगाड़ी ले जा रहे धनबाद मुख्यालय के गार्ड के अलावा भूली से मतारी तक सभी पांच ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टरों को निलंबित कर दिया गया।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यात्री ट्रेन बंद होने के बाद सामान्य तौर पर गार्ड को लगा होगा कि वह मजबूर यात्रियों की मदद कर रहे हैं, लेकिन रेलवे में गार्ड ब्रेक में यात्रियों को जगह देना गंभीर मामला माना जाता है। इस तरह स्टेशन मास्टरों ने भी उसे सामान्य घटना माना और किसी कर्मचारी ने कंट्रोल को जानकारी नहीं दी। 

इसका खामियाजा भूली में तैनात स्टेशन मास्टर एसके सिन्हा, तेतुलमारी में ड्यूटी दे रहे स्टेशन मास्टर ब्रजेश कुमार और मृत्युंजय कुमार, निचितपुर के एसएम सरोज कुमार, मतारी के स्टेशन मास्टर एसके बनर्जी को भुगतना पड़ा।

बताया जा रहा है कि सोमवार की दोपहर डेढ़ बजे मालगाड़ी धनबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन से गुजरी। मालगाड़ी वर्दमान के प्राइवेट स्टील प्लांट की साइडिंग से सरिया और आयरन एंगल लेकर चंडीगढ़ जाने के लिए निकली थी। 

मालगाड़ी का चार्ज धनबाद मुख्यालय के गार्ड विनोद कुमार ने प्रधानखंता स्टेशन में लिया था। गार्ड ने उसे गोमो स्टेशन तक पहुंचाया था। रास्ते में रुकने के दौरान कई लोग मालगाड़ी के गार्ड ब्रेक में चढ़ गए। लाइव हिन्दुस्तान पर तस्वीर के साथ खबर चलने के बाद धनबाद रेल मंडल से लेकर रेलवे बोर्ड तक खलबली मच गई।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने खबर के स्क्रीनशॉट के साथ पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा से फोन पर बात की। डीआरएम ने फौरन सीनियर डीओएम और सीनियर कमांडेंट को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

धनबाद स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से जांच हुई। सीसीटीवी में मालगाड़ी के गार्ड ब्रेक में यात्रियों के सवार होने की पुष्टि होने के बाद महकमा हरकत में आया। गार्ड के साथ धनबाद से गोमो स्टेशन के बीच सभी स्टेशनों पर मालगाड़ी को ऑल राइट का सिग्नल देने वाले स्टेशन मास्टरों को सस्पेंड करने का आदेश दिया गया।


Find Us on Facebook

Trending News