रामनगरी अयोध्या में रचा इतिहास, राम मंदिर के गर्भगृह का हुआ शिलान्यास, सीएम योगी ने रखी पहली शिला

रामनगरी अयोध्या में रचा इतिहास, राम मंदिर के गर्भगृह का हुआ शिलान्यास, सीएम योगी ने रखी पहली शिला

DESK. करोड़ों राम भक्तों की अभिलाषा पूरी होने का समय अब नजदीक आ गया है. बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह का शिलान्यास किया गया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन किया. मंत्रोच्चरण के साथ आधारशिला रखी गई. अयोध्या में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम मंदिर भारत का राष्ट्रीय मंदिर होगा. लोग इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. राम मंदिर भारत की एकता का प्रतीक होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामजन्मभूमि के कैम्पस में प्रवेश किया और सबसे पहले रामलला की आरती उतार कर उन्हें प्रणाम किया. फिर निर्माणाधीन गर्भगृह स्थल पर वैदिक आचार्यो द्वारा किए जा रहे अनुष्ठान शामिल हुए. इसी के बाद श्रीराम लला के भब्य महल के निर्माण में लगने वाली पहली नक्कासीदार शिला को विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के बाद स्थापित किया गया. इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और संतो -महंतो सहित कुल मिलाकर 200 से  लोग मौजूद थे. 


शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया. हमें गर्भगृहके शिला पूजन का शोभाग्य मिला. जल्द ही भव्य राम मंदिर बनकर तैयार होगा. अब राम मंदिर का निर्माण तेजी से होगा. गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियां इस काम में लगी थीं. अयोध्या में 500 साल की तड़पन जल्द दूर होगी. सीएम योगी ने कहा कि राम मंदिर देश का राष्ट्र मंदिर होगा.

बता दें इससे पहले 5 अगस्त 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था. राममंदिर अष्टकोणीय बनेगा। पूरा मंदिर 380 फीट लंबा ,250 फीट चौड़ा, और 161 फीट ऊंचा होगा. तीन तल के मंदिर में 392 स्तंभ लगेंगे. भूतल पर 166, प्रथम तल पर 144 और दूसरे तल पर 82 स्तंभ लगेंगे. गर्भगृह के 403 वर्ग फुट एरिया को 13300 घनफुट मकराना के नक्काशी दार संगमरमर से पत्थरों से बनाया जाएगा. श्रद्धालु 32 सीढ़ियां चढ़कर रामलला का दर्शन कर सकेंगे. राम जन्मभूमि परिसर में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए भी काफी प्रबंध किए जाएंगे. फर्स्ट फेज में मंदिर के प्रवेश मार्ग पर 25000 तीर्थयात्रियों के लिए सुविधा केंद्र बनाए जाने की योजना है. जिसमें यात्री अपने सामानों को रख सकेंगे यह सुविधा केंद्र मंदिर के एंट्री पॉइंट पर बनाया जाएगा.



Find Us on Facebook

Trending News