भाई की कलाई पर सजाएं अपने हाथ से बनी राखी, घर बैठे ऐसे बनाएं स्टाइलिश राखी...

भाई की कलाई पर सजाएं अपने हाथ से बनी राखी, घर बैठे ऐसे बनाएं स्टाइलिश राखी...

DESK : रक्षाबंधन का इंतजार हर भाई-बहन को रहता है. बहनें राखी खरीदते वक्त भाई की पसंद का ख्याल रखती हैं, ताकि उनकी राखी उनके भाई को पसंद आए. सोचिए अगर आप खुद से राखी बनाकर अपने भाई की कलाई पर बांधेंगी तो कितना अच्छा लगेगा. आमतौर पर बाजार में कई तरह की राखी मिल जाती हैं, परंतु इस समय कोरोना वायरस की वजह से बाहर की चीजों का इस्तेमाल कम से कम करने की सलाह दी जा रही है। अगर आप भी अपने भाई के हाथों में बाजार की राखी नहीं बांधना चाहती तो घर बैठे खुद से बनाइए. आइए आपको हम घर बैठे मिनटों में राखी बनाना सिखाते हैं...  

राखी बनाने के लिए आपके ये सब होना चाहिए 

पॉलिएस्टर थ्रेड

कॉटन थ्रेड

बॉल चेन

मोती

ग्लू

कैंची

बुकरम

अब ये स्टेप करिए फॉलो :-

स्टेप 1. सबसे पहले दो अलग- अलग रंग के पॉलिएस्टर थ्रेड ले लें। आप अपनी पसंद के अनुसार रंगों का चुनाव कर सकती हैं। अब एक रंग के धागे को अपनी हाथों की चार उंगलियों में लपेट लें। आपको इसे कम से कम 108 पर लपेटना होगा। 108 बार लपेटने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद अलग से एक धागा लें और इसे 2 बार लपेटने के बाद पॉलिएस्टर थ्रेड के बीच में बांध दें। आपके ऐसा करने पर इसका आकार 8 की तरह हो जाएगा। अब आपने इस धागे के दोनों छोरों के बीच से कट लगा देना है। आपके कट लगाने के बाद इसका आकार x की तरह हो जाएगा। साइड से धागों की अच्छी तरह से फिनिशिंग करें।

 स्टेप 2. इसके बाद दूसरे रंग के धागे के साथ भी पहले स्टेप को दोहरा लें। इसका आकार आपने थोड़ा छोटा रखना है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपने फिनिशिंग अच्छी तरह से देनी है। अब आपने जो पॉलिएस्टर थ्रेड से X का आकार बनाया है, उसे एक के ऊपर एक रख दें। छोटे वाले को ऊपर रखें। इसके बाद आपने एक धागा लेना है और उसे इन दोनों के बीच में टाइट से लपेटना है।

 स्टेप 3. इसके बाद  X शेप वाली राखी के बीच में मोती को चिपकाएं। चिपकाने के बाद इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। एक धागा लें और इसे डबल कर लें। अब अपने पसंद के अनुसार इसमें मोती लगा लें। मोतियों को धागे से अच्छी तरह पिरो लें। मोती निकल न पाएं इसके लिए धागे के दोनों तरफ से गठान बांध लें। मोतियों को अपनी जगह पर रखने के लिए इनके आसपास भी गठान लगा लें।

स्टेप 4. फाइनल स्टेप में आपने बुकरम शीट का छोटा से भाग लेना है और इसे चोकोर शेप में काट लें। अब अपनी तैयार राखी को बुकरम शीट के ऊपर रख लें और ग्लू से चिपका लें। बुकरम के एक्स्ट्रा हिस्से को काट लें। इन स्टेप्स में आपकी राखी बनकर तैयार हो जाएगी। 


Find Us on Facebook

Trending News