बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ठंड से निजात का देसी जुगाड़: आपके पास पुराने बेकार कपड़े हैं तो फेंके नहीं, मशीन से तैयार रुई से बन जाएगी सस्ती और अच्छी तोसक- रजाई

ठंड से निजात का देसी जुगाड़: आपके पास पुराने बेकार कपड़े हैं तो फेंके नहीं, मशीन से तैयार रुई से बन जाएगी सस्ती और अच्छी तोसक- रजाई

GAYA : बिहार के गया में ठंड से निजात का अजीबोगरीब देसी जुगाड़ पहली बार सामने आया है। जुगाड़ ऐसी कि एकदम से कम रुपए में आपके लिए ठंढ से छुटकारा देने वाले तोसक रजाई तैयार हो जाएंगे। ठंड से निजात का यह देसी जुगाड़ देसी मशीन से बनाया जा रहा है। 

इस देसी मशीन से ठंड के लिए देसी जुगाड़ से बनने वाले तोसक रजाई बनाने की ग्रामीणों में होड़ लग गई है। गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार की छोड़ दें, तो बड़े घर के लोग भी इस तकनीक के तोसक रजाई को बनाने में पीछे नहीं रह रहे।

दरअसल आपके पास बेकार कपड़े हों, जो आप फेंकने वाले हैं, तो आप रुक जाइए। इन बेकार कपड़ों को संभाल कर रखें, क्योंकि यह आपके काम आ जाएगी। दरअसल गया के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों ठंड से निजात के लिए देसी जुगाड़ के तौर पर कुछ ऐसा किया जा रहा है, जिससे काफी राहत मिलेगी। पुराने कपड़ों से इन दिनों रूई तैयार की जा रही है। 

यह रूई बनाने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा, बल्कि आपके घर के दरवाजे तक इसके कारीगर आपके सामने होंगे। घर के दरवाजे तक पहुंच जाएंगे बेकार और फालतू कपड़ों से रूई बनाने वाले।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News