बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग के फरमान से शिक्षकों में भारी आक्रोश ! इधऱ BJP नेता ने पूछा- होली में जबरन ट्रेनिंग पर भेजे जा रहे सभी शिक्षक मुसलमान हैं क्या...

शिक्षा विभाग के फरमान से शिक्षकों में भारी आक्रोश ! इधऱ BJP नेता ने पूछा- होली में जबरन ट्रेनिंग पर भेजे जा रहे सभी शिक्षक मुसलमान हैं क्या...

PATNA: शिक्षा विभाग के एक और आदेश पर विवाद हो रहा है. इसको लेकर शिक्षकों में आक्रोश है. शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक होली के दिन से शिक्षकों का प्रशिक्षण होगा.  25 से 30 मार्च तक 6 दिवसीय आवासीय ट्रेनिंग देने का आदेश जारी किया गया है. 25 से 30 मार्च के दौरान 19 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए पत्र जारी किया गया है.  शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रशिक्षण संस्थान में 24 मार्च की शाम तक योगदान करने का आदेश दिया गया है. सूबे में 25- 26 मार्च को होली है. आज यानि 24 तारीख को होलिका दहन है और आज ही शाम तक प्रशिक्षण संस्थान में योगदान के आदेश के बवाल मच गया है. सत्ताधारी भाजपा ने भी शिक्षा विभाग के इस आदेश पर गहरी नाराजगी दर्ज की है और पूछा है कि जबरन ट्रेनिंग पर भेजा रहा है, क्या सभी शिक्षक मुसलमान हैं? 

भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. निखिल आनंद ने शिक्षा विभाग के आदेश पर गहरी आपत्ति दर्ज की है. कहा है कि होली में जबरन ट्रेनिंग पर भेजे जा रहे सभी शिक्षक मुसलमान हैं क्या .. इन शिक्षकों के घर पर होली नहीं मनाई जाएगी? ट्रेनिंग पर भेजे जा रहे शिक्षकों को परिवार- समाज के साथ त्यौहार मनाने का अधिकार नहीं है ? शिक्षा विभाग क्या ईद-बकरीद पर मुसलमान शिक्षकों को ट्रेनिंग पर भेजता है ? निखिल आनंद ने शिक्षा विभाग के आदेश को मनमाना बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा,'' उच्च शिक्षा की स्वायत्तता के दौर में विश्वविद्यालय-कॉलेजों को स्कूल की तरह और विश्वविद्यालय- कॉलेज शिक्षकों को स्कूली शिक्षकों की तरह डंडे से हांकने की किसी की मंशा सफल नहीं होगी। विश्वविद्यालय-कॉलेज के मामलों में राज्यपाल की चांसलर वाली भूमिका अक्षुण्ण रहनी चाहिए''। 

विधानसभा में नेता विरोधी दल तेजस्वी यादव ने सरकार के साथ भाजपा पर गंभीर सवाल खड़ा करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है. तेजस्वी ने भाजपा पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि होली की छुट्टी एनडीए के शासन में खत्म कर दिया तो क्या हिन्दुत्व पर प्रहार नहीं हो रहा है. तेजस्वी ने सोशल मीडिया के एक्स प्लेटफार्म पर पोस्ट में लिखा है कि---- NDA की बिहार सरकार के आदेशानुसार शिक्षकों को होली के दिन भी उपस्थित रहना है। बिहार में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि होलिकोत्सव अथवा होली अवकाश के दिन जब पूरा राज्य होली मना रहा होगा, तब शिक्षक अपने परिवार से दूर रहेंगे। CM को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए.

बता दे के के पाठक के  शिक्षा विभाग ने 19 हजार शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए चिट्ठी जारी किया है, जिसके अनुसार उन्हें 25 से 30 मार्च तक ट्रेनिंग लेना अनिवार्य किया गया है. केके पाठक के इस फैसले पर शिक्षकों में नाराजगी है. शिक्षक केके पाठक का विरोधकर रहे हैं तो बिहार की राजनीति में भी इस मामले में उफान आना शुरु हो गया है.

Suggested News