बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक नियमों को लेकर और सख्त हुई सरकार...

तीन बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक नियमों को लेकर और सख्त हुई सरकार...

DESK: देश में सड़क हादसे लगातार बढ़ती जा रही है। सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए सरकार ट्रैफिक नियमों में सख्ती कर रही है। इसी कड़ी में यूपी सरकार ने भी ट्रैफिक नियमों में सख्ती दिखाते हुए दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए नई रणनीति बनाई। यूपी में अब अगर आपका तीन बार से अधिक चालान कट जाता है तो आपका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। 

दरअसल, यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी 75 जिले के जिलाधिकारियों और 18 मंडलों के मंडलायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान ओवर स्पीडिंग, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रिंक एंड ड्राइव और मोबाइल फोन का प्रयोग करना सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण माना गया। 

वहीं बैठक में तय किया गया कि तेज रफ्तार में गाड़ियां चला रहे लोगों का मानक के ऊपर जाने पर चालान किया जाए। वहीं तीन बार से अधिक चालान होने पर लाइसेंस निरस्त करने का भी नियम बनाया जाए और अगर उसके बाद भी चालक नहीं मानते हैं तो उनके वाहनों का पंजीकरण भी निरस्त कराया जाए।  

मुख्य सचिव ने इसमें कमी लाने के लिए जागरूकता फैलाने का भी आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 15 से 31 दिसंबर तक सड़क सुरक्षा पखवाड़ा आयोजित किया जाए जिसमें लोगों को जागरूक किया जाए। मुख्य सचिव ने इसे एक संवेदनशील और महत्वपूर्ण मुद्दा बताते हुए इस पर सभी कमिश्नर और डीएम गंभीरता से काम करने को कहा है। 

Suggested News