कचरे का नहीं हो रहा है उठाव तो करें 155304 पर कॉल, नगर निगम में शुरू की टोल फ्री नंबर की सुविधा

कचरे का नहीं हो रहा है उठाव तो करें 155304 पर कॉल, नगर निगम में शुरू  की टोल फ्री नंबर की सुविधा

PATNA : अगर आपके घर या आसपास से कूड़े-कचरे का उठाव नहीं हो रहा है तो आप टोल-फ्री नंबर 155304 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के लगभग कुछ घंटों के बाद ही कचरे उठाने वाली गाड़ी आकर कचरा उठायेगी। 

आज शहर के कुछ हिस्सों में कचरे का उठाव नहीं होता है जिसके कारण वहां पर रहने वाले लोगों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए इस टोल-फ्री नंबर की शुरुआत की गयी है जिसपर आप शिकायत कर सकते हैं। 

वार्डों में कचरा गाड़ियों की मॉनिटरिंग के लिए यह नया सिस्टम तैयार किया गया है। स्मार्ट सिटी प्रोडेट के तहत इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम के जरिए वार्डों में जाने वाले कचरा कलेक्शन के गाड़ियों को जीपीएस तकनीक से भी ट्रैक किया जा रहा है। यानि कि अब कचरा उठाव में इस्तेमाल होने वाली सभी गाड़ियों की गतिविधियों पर नज़र रखा जायेगा। इन गाड़ियों के एक-एक मिनट का हिसाब लिया जायेगा। 

शहर के सभी वार्डों में कचरा उठाव के लिए वाहनों को लगाया गया है। इसके बावजूद शहर के कई इलाकों में कचरा यहां-वहां पड़ा रहता है। इसी पर ऐक्शन के लिए टोल-फ्री नंबर 155304 की शुरुआत की गयी है। इसके तहत अगर आपको कहीं भी कचरा दिखे तो आप इस नंबर पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं। 

आज पटना नगर निगम के सीमा में कचरा उठाव के लिए लगभग 785 वाहनों को लगाया है ताकि पटना एक बेहतर स्मार्ट सिटी की श्रेणी में आ सके। यहां कचरा उठाव में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों की संख्या स्वच्छता की राष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप शहर इंदौर से भी ज्यादा है। इंदौर में कचरा उठाव वाहनों की संख्या 550 है, वहीं पटना में इसकी संख्या 785 है।

Find Us on Facebook

Trending News