बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रुक जाएगा अवैध खनन!, बिहार में अवैध बालू खनन रोकने के लिए सरकार ने कसी कमर, सारण के 50 सफेद बालू घाटों की 24 अगस्त को होगी नीलामी, अवैध खनन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

रुक जाएगा अवैध खनन!, बिहार में अवैध बालू खनन रोकने के लिए सरकार ने कसी कमर, सारण के 50 सफेद बालू घाटों की 24 अगस्त को होगी नीलामी,  अवैध खनन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

छपरा-बिहार बालू खनन नीति और  बिहार खनिज नियमावली 2019 के प्रावधानों के तहत सारण जिले के 50 सफेद बालू घाटों की ई नीलामी 24 अगस्त को की जाएगी. इसके लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. सभी आवेदन 18 अगस्त तक लिए जाएंगे. उसके बाद तकनीकी निविदा की जांच मूल्यांकन कर सफल निविदाओं की सूची सिस्टम में संबंधित साइट पर अपलोड की जाएगी. उन सभी प्रक्रियाओं के पूरा करने के बाद  ई नीलामी प्रारंभ होगा. 

कांट्रैक्ट खत्म हो जाने से बंद है बालू घाटों में खनन

जिले के होने वाले सफेद बालू घाटों के ई नीलामी से सरकार को 40 से 50 करोड़ सालाना राजस्व मिलेगा. जिले के बालू कारोबारी संबधित घाघरा, गंगा, गंडक और सरयू घाटों के ई नीलामी के लिए अभी से ही हाथ पांव मारना शरू कर दिया है. इन घाटों के कई महीने पहले कांट्रैक्ट खत्म हो जाने से जिले के सफेद बालू घाटों में खनन बंद है. जिसका नाजायज लाभ धंधेबाज ले रहे हैं. जिले के घाटों से निकलने वाला सफेद बालू सारण के विभिन्न प्रखंड में जाने के साथ साथ सभी निर्माण कार्यों में उपयोग में आता है.

इन घाटों पर होगी 24 अगस्त को ई नीलामी

दरियापुर 04, दिघवारा 08, मांझी 06 , रिवील गंज  11, सदर प्रखंड 08, गरखा 06 पानापुर 05 तरैया 03 के बालू घाटों पर सफेद बालू की नीलामी होगी. इन सभी बालू घाटों की ई नीलामी के लिए कागजी प्रक्रिया शुरु हो गया है. जिले के बालू घाटों के लिए जितने सुरक्षित राशि संवेदकों को जमा करना है। उसके 25 फीसदी राशि पहले ही अग्रधन राशि के रुप में संवेदको को जमा करना होगा. बालू ढुलाई करने वाले ट्रक में इस बार जीपीएस लगाना अनिवार्य होंगे. 

रिपोर्ट- संजय भारद्वाज

Suggested News