बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमेरिका में जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू : संसद के निचले सदन की मिली मंजूरी

अमेरिका में जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू : संसद के निचले सदन की मिली मंजूरी

वाशिंगटन अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने को मंजूरी दे दी है. बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने के प्रस्ताव पर मतदान हुआ, जिसके समर्थन में 221 और विरोध में 212 वोट पड़े। इस प्रस्ताव में राष्ट्रपति जो बाइडेन पर उनके बेटे हंटर बाइडेन के विवादास्पद और विदेशी लेनदेन के आधार पर औपचारिक महाभियोग जांच शुरू किए जाने की बात कही गई है.

 अगर वह सीनेट में चले महाभियोग में दोषी पाए जाते हैं तो उन्होंने राष्ट्रपति पद से हटना पड़ सकता है। बाइडेन ने महाभियोग के प्रयास को लेकर एक बयान में कहा, ‘अमेरिकी जनता का जीवन बेहतर बनाने में मदद करने के बजाय वे मुझ पर झूठे आरोप लगाने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।’यह पूरा मामला अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के व्यापारिक सौदों से जुड़ा हुआ है. रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य हंटर बाइडेन के व्यापारिक सौदे की जांच कर रहे हैं. इस मामले में उन्हें पेश होने के लिए नोटिस जारी किया था. हंटर बाइडेन ने बंद कमरे की बजाय सार्वजनिक रूप से गवाही देने की बात कही. उन्होंने बंद कमरे में किसी भी तरह का ब्यौरा देने से मना कर दिया. 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने महाभियोग प्रस्ताव को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए इसे राजनीतिक हथकंडा करार दिया है. उन्होंने इसे आधारहीन बताते हुए कहा कि अमेरिकी जनता चाहती है कि उसका नेता देश-दुनिया की जरूरी चीजों पर कदम उठाए.हालांकि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अभीतक राष्ट्रपति बाइडेन के खिलाफ कोई मजबूत तथ्य पेश नहीं किया गया है. महाभियोग से कोई लाभ नहीं होगा क्योंकि उच्च सदन सीनेट में यह प्रस्ताव गिर जाएगा. वहां डेमोक्रेट्स पार्टी की संख्या अधिक है.

Suggested News