IMPORTANT NEWS: गेट 2022 के लिए आवेदन शुरू, 24 सितंबर तक करें आवेदन, अगले साल फरवरी में होंगे एग्जाम

IMPORTANT NEWS: गेट 2022 के लिए आवेदन शुरू, 24 सितंबर तक करें आवेदन, अगले साल फरवरी में होंगे एग्जाम

N4N DESK: IIT खड़गपुर ने संसोधित कार्यक्रम के साथ GATE 2022 की परीक्षा तिथि सहित अन्य जरूरी तारीखें जारी कर दी हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को गेट की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर लॉग-इन करके अपना फॉर्म जमा करना होगा। आवेदन जमा करने की आखिरी तिथी 24 सितंबर, 2021 है। लेट फीस के साथ उम्मीदवार 1 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा तिथि और आवेदन की फीस

बता दें, गेट 2022 की परीक्षा अगले साल फरवरी में आयोजित होंगी। फरवरी की 5, 6, 12 और 12 तारीख को परीक्षा होना संभावित हैं। संभावित इसलिए क्योंकि आगे यदि कोरोना या कुछ आपात स्थिति रही, तो तारीखों में परिवर्तन भी किए जा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाकर अभ्यर्थी अधिक जानकारी जुटा सकते हैं।

वहीं आवेदन फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 1500 रुपए शुल्क लिया जाएगा। वहीं लेट फाइन के साथ शुल्क 2000 रुपए हो जाएगा। वहीं ST/SC वर्ग के लिए फीस की दर 750 रुपए तय की गई है, जबकि लेट फाइन के साथ 1250 रुपए चुकाने होंगे।

एक से ज्यादा परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन मे यह कहा गया है कि जो भी उम्मीदवार एक से ज्यादा पेपर के लिए भरना चाहते हैं, उन्हें अलग से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। बता दें कि इस साल दो नए पेपर - जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग (जीई) और नेवल आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग (एनएम) भी जोड़े गए हैं। 

परीक्षा का समय और एडमिट कार्ड की तिथि

गेट की परिक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। जिसमें से पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक चलेगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2022 कर जारी कर दिया जाएगा। परिक्षा का परिणाम 17 मार्च 2022 तक घोषित होने की संभावना है।

कैसे भरें परीक्षा के लिए आवेदन

  • पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाएं।
  • ‘गेट 2022 रेजीस्ट्रेशन’ की लिंक पर क्लिक करें, नए उम्मीदवार गेट 2022 पंजीकरण करें।
  • उस साइट पर मांगी गई सभी निजी जानकारीयों को भरें।
  • फॉर्म की जानकारी भरने के बाद फीस का भुगतान करें।
  • फॉर्म भरने के बाद एक बार चेक कर लें, उसके बाद सब्मिट पर क्लिक करके जमा कर दें।

Find Us on Facebook

Trending News