CBSE छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर : 10वीं व 12वीं परीक्षा पास करने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

CBSE छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर : 10वीं व 12वीं परीक्षा पास करने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

NEWS4NATION DESK :सीबीएसई बोर्ड के 10वीं व 12वीं परीक्षा 2020 में भाग लेने जा रहे छात्रों के लिये महत्वपूर्ण खबर है। बोर्ड ने इस बार परीक्षा के पैटर्न में बहुत कुछ बदलाव करने वाला है। पेपर के पैटर्न से लेकर पास‍िंग मार्क्‍स तक में छात्रों को कई बदलाव देखने को मि‍लेंगे। 


 इस सत्र से जो बदलाव लागू होंगे, उसमें सबसे महत्‍वपूर्ण है प्रश्‍नों की संख्‍या को लेकर है। इस सत्र में प्रश्‍नों की संख्‍या कम होगी। इस सत्र की बोर्ड परीक्षा में सब्‍जेक्‍ट‍िव प्रश्‍नों की संख्‍या कम होगी। जबक‍ि ऑ‍ब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों की संख्‍या बढ़ाई गई है। सभी विषयों में एक अंक के ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल लगभग 25 प्रतिशत होंगे।

वहीं कक्षा 10वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पास होने के ल‍िये प्रैक्‍ट‍िकल और थ्‍योरी परीक्षा दोनों को म‍िलाकर 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। हालांकि कक्षा 12वीं के छात्रों के ल‍िये न‍ियमों में थोड़ा बदलाव है। 12वीं के छात्रों को बोर्ड एग्‍जाम में क्‍वालिफाई करने के ल‍िये प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाना होगा। यानी अगर पेपर 70 अंक का है तो उसमें 23 स्‍कोर और अगर 80 अंक का है तो उसमें 26 स्‍कोर हासिल करना होगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव क‍िये हैं और इसका मकसद, रटने की आदत को बदलना है। 

उन्होंने कहा है कि इस सत्र से जो बदलाव क‍िए जा रहे हैं, उनका उद्देश्‍य यह है क‍ि छात्रों में महत्वपूर्ण सोच और तर्क क्षमता को विकसित करना है। 

Find Us on Facebook

Trending News