औरंगाबाद में पीएम आवास योजना में मची लूट, आवास सहायक कर रहे अवैध वसूली, महिला से रिश्वत मांगने का ऑडियो वायरल

औरंगाबाद में पीएम आवास योजना में मची लूट, आवास सहायक कर रहे अवैध वसूली, महिला से रिश्वत मांगने का ऑडियो वायरल

AURANGABAD : टूटे-फूटे दड़बेनुमा, टाट-पटरी के कच्ची मिट्टी के बने घरों में रह रहे गरीबों को आशियाना उपलब्ध करानेवाली केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना जिले में लूट की योजना बनकर रह गई है। योजना के तहत लाभुकों से आवास सहायको एवं पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा अवैध वसूली करने की शिकायते आम है। हाल में ही ऐसे ही मामले में जिला प्रशासन ने तीन पंचायत सदस्यों पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई है। इसके बावजूद आवास योजना के लाभुकों से अवैध उगाही की शिकायते थमने का नाम नही ले रही है। ताजा मामला देव प्रखंड के बनुआ पंचायत का है, जहां आवास सहायक द्वारा योजना की प्रथम किश्त की राशि मिलने के बाद लाभुक को अवैध राशि की मांग को लेकर धमकाने का एक ऑडियो वायरल हुआ है। हालांकि NEWS4NATION वायरल ऑडियो की पुष्टि नही करता है। वायरल ऑडियो में लाभुक महिला और आवास सहायक अमरेंद्र कुमार के बीच हुई बातचीत रिकॉर्ड है। 


ऑडियो में महिला की बातों से साफ लग रहा है कि उसके समक्ष अवैध वसूली की दोहरी मार पड़ने की नौबत आ गई है। महिला आवास सहायक से कह रही है कि आपकी बदली हो गई है। इसके बावजूद पैसे मांग रहे है और दूसरे वाले आवास सहायक भी पैसे मांगने आएंगे। आप तो दस हजार लेकर चले जाएंगे, फिर उनको पैसे कहां से देगी। वह किसी एक को ही बैंक से पैसे निकालकर देगी। वही आवास सहायक महिला को धमका रहा है कि पैसे तो देने ही होंगे। गौरतलब है कि बनुआ पंचायत के आवास सहायक अमरेंद्र कुमार का इसरौर पंचायत में तबादला हो गया है। इसके बावजूद आवास सहायक द्वारा पूर्व के पदस्थापना वाले पंचायत के लाभुक से अवैध रकम की मांग की जा रही है। हालांकि किसी एक लाभुक से पैसे की मांग का ऑडियो वायरल होना महज बानगी है। गहराई से और निष्पक्ष जांच होने पर प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभुकों से अवैध वसूली के सैकड़ो मामले सामने आ सकते है। 

अमूमन होता तो यही है कि सर पर छ्त यानी सपनों का आशियाना पाने के गरज में लाभुक आवास सहायको और पंचायत प्रतिनिधियों की अवैध रकम की मांग पूरी कर अपना घर बना लेते है। ऐसा करने में उन्हे अपने पास से भी पैसे लगाने पड़ते है और घर बनने के साथ ही बात आई गई हो जाती है और यह दस्तूर चलता रहता है। ऐसे मामले तभी उजागर होते है जब आवास सहायक और पंचायत प्रतिनिधि किसी लाभुक से ज्यादती करने लगते है। संभवतः इसी तरह की ज्यादती करने के कारण ही बनुआ पंचायत के आवास सहायक द्वारा अवैध रकम की मांग का यह मामला उजागर हुआ है और ऑडियो वायरल हुआ है। लाभुक बिशनपुर गांव की महिला संगीता देवी का कहना है कि बदली हो जाने के बावजूद आवास सहायक अमरेंद्र कुमार उनके घर पर बार-बार आकर पैसे की मांग कर रहा है। वह निहायत ही गरीब है और इस तरह की मांग पूरी नही कर सकती है। इसकी शिकायत वह बड़े अधिकारियों से भी करेगी और न्याय की गुहार लगाएंगी।  इस बारे में पूछे जाने पर औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कहा कि पहले भी इस तरह की शिकायत मिलने पर जांच में दोषी पाये जानेवालों पर कार्रवाई की गई है। इस मामले की भी जांच कराई जाएंगी और जांच में दोषी पाये जाने पर इंदिरा आवास सहायक पर कार्रवाई की जाएंगी।  

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट  

Find Us on Facebook

Trending News