बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में मिलेगा वाराणसी और हरिद्वार वाला अलौकिक आनंद, सिमरिया में सबसे खूबसूरत रिवर फ्रंट, सीएम नीतीश 16 जनवरी को देंगे बड़ा तोहफा

बिहार में मिलेगा वाराणसी और हरिद्वार वाला अलौकिक आनंद, सिमरिया में सबसे खूबसूरत रिवर फ्रंट, सीएम नीतीश 16 जनवरी को देंगे बड़ा तोहफा

पटना. बिहार के लोगों को अब वाराणसी और हरिद्वार वाला गंगा घाट का अलौकिक आनंद अपने ही राज्य में मिलेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के करोड़ों लोगों की आस्था के प्रमुख केंद्र सिमरिया में रिवर फ्रंट के एक हिस्से का लोकार्पण 16 जनवरी को करेंगे. सिमरिया गंगा नदी तट पर 115 करोड़ रुपए की लागत से हो रहे रिवर फ्रंट के तहत सिमरिया धाम के गंगा नदी तट पर निर्माणाधीन 250 मीटर सीढ़ी घाट, धर्मशाला एवं कल्पवास मेला क्षेत्र का लोकार्पण आगामी 16 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा किया जाएगा.

पिछले दिनों ही राज्य के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने भी कहा था, संवर रहा है सिमरिया धाम। उन्होंने बताया था कि उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित पावन सिमरिया धाम के विकास एवं सौंदर्यीकरण की जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार की योजना के पहले फेज का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस महत्वाकांक्षी योजना में सीढ़ी घाट और धर्मशाला के निर्माण के साथ-साथ कई अन्य सुविधाओं को शामिल किया गया है। सभी कार्यों को जून 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। 

हालांकि बेगूसराय जिला प्रशासन के अनुसार सिमरिया घाट पर कल्पवास मेला के दौरान श्रद्धालुओं को इसी बार से रिवर फ्रंट के एक हिस्से पर सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. सीएम नीतीश 16 जनवरी को इसका लोकार्पण करेंगे. डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार 16 जनवरी को हेलीकॉप्टर से एनटीपीसी बरौनी में बने हैलीपेड पर उतरेंगे। वहां से सड़क मार्ग से होते हुए सिमरिया धाम में निर्माणाधीन धर्मशाला के प्रथम तल का लोकार्पण करते हुए निरीक्षण करेंगे। उसके बाद गाड़ी से सीढ़ी घाट आयेंगे और वहां 250 मीटर पूर्ण सीढ़ी घाट का लोकार्पण करने बाद निरीक्षण करते हुए गंगा नदी तट पर पूजा अर्चना करेंगे।

बिहार के मिथिला, मगध और अंग प्रदेश के त्रिवेणी स्थली के रूप में सिमरिया की पहचान है. यहां हर दिन बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान, पूजन पाठ, मुंडन, दाह संस्कार के लिए आते हैं. लाखों श्रद्धालुओ की आस्था के केंद्र सिमरिया को संवारने के लिए पिछले वर्ष सीएम नीतीश ने यहां विकास योजनाओं का शिलान्यास किया था. सिमरिया में चल रहे विकास कार्यों की पहली कड़ी में अब यहां सीढ़ियों के साथ ही अन्य प्रकार के विकास कार्य पूरे होने को हैं. कुछ समय बाद सिमरिया में उसी तरह से संवर कर उभरेगा जैसी खूबसूरती वाराणसी और हरिद्वार में देखने को मिलती है. 

Suggested News