बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के मंसूबे पर फेरा पानी, बंकर को किया ध्वस्त, 2 हज़ार जिन्दा कारतूस बरामद

गया में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के मंसूबे पर फेरा पानी, बंकर को किया ध्वस्त, 2 हज़ार जिन्दा कारतूस बरामद

GAYA : बिहार के गया में नक्सलियों की साजिश विफल कर दी गई है. सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में नक्सलियों के बंकर को ध्वस्त कर दिया गया है. इस दौरान नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए कई आईईडी को सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज कर दिया. वहीं, मौके से 2 हजार कारतूस व अन्य सामान की बरामदगी की गई है.

गया-औरंगाबाद के सीमावर्ती शिकारी कुआं क्षेत्र में चला ऑपरेशन

जाानकारी के अनुसार गया और औरंगाबाद के सीमावर्ती क्षेत्र शिकारी कुआं के पास घने जंगल से सीआरपीएफ के जवानों ने नक्सलियों द्वारा लगाए गए पांच आईईडी बरामद किए हैं. बरामद किए गए सभी आईईडी 150 से 200 मीटर के दायरे में लगाए गए थे. इसमें से एक 11 केजी का आईईडी और चार केन बम बताए जा रहे हैं. नक्सलियों ने सभी आईईडी को एक ही वायर से कनेक्ट किया था, ताकि ब्लास्ट घातक और जबरदस्त तरीके से हो. सभी आईआईडी को सुरक्षाबलों ने स्थल पर ही डिफ्यूज कर दिया.

सर्च अभियान में जुटी टीम को मिली सफलता

सीआरपीएफ की टीम सर्च अभियान में जुटी थी और गया के डुमरिया व औरंगाबाद से सटे क्षेत्र में कार्रवाई चल रही थी. ऑपरेशन के तहत शिकारी कुआं के जंगल में सीआरपीएफ के जवान बम निरोधक दस्ते के साथ सर्च अभियान चलाते हुए आगे बढ़ रहे थे. 

प्लास्टिक के रैपर से मिला सुराग

इस क्रम में सुरक्षा बलों के जवान नक्सलियों के बने बंकर से कुछ ही दूरी पर पहुंचे, तो शिकारी कुआं के पास सुरक्षाबलों को नजर वहां पड़े प्लास्टिक के दो- तीन रेपर पर पड़ी. इसके बाद जब सुरक्षा बलों ने उक्त स्थान के चारों तरफ सर्च अभियान चलाया तो जंगल से पांच आईडी बम बरामद किए गए, जिसे मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया. वहीं भारी मात्रा में कारतूस बरामद होने की भी बात सामने आई है.

बड़े चट्टान के नीचे प्लांट किए गए थे बम

सीआरपीएफ के सूत्रों के अनुसार बताया गया कि सभी आईईडी को बड़े चट्टान के नीचे प्लांट किया गया था. नक्सली ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि फोर्स गश्त के दौरान आराम करने के लिए चट्टानों का ही सहारा लेते हैं. नक्सलियों ने इसलिए बम को चट्टान के नीचे प्लांट किया था. किंतु सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम कर दिया.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News