बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में शादी का झांसा दे सिपाही कर रहा था किशोरी का यौन शोषण, हुआ गिरफ्तार

नवादा में शादी का झांसा दे सिपाही कर रहा था किशोरी का यौन शोषण, हुआ गिरफ्तार

NAWADA : नवादा महिला थाना की पुलिस ने यौन शोषण के मामले में एक सिपाही को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि सिपाही द्वारा एक नाबालिग लड़की को शादी का झांसा देकर काफी दिनों से यौन शोषण कर रहा था। 

जब लड़की ने सिपाही पर शादी करने की दबाव बनाई तो सिपाही शादी से इनकार कर गया। जिसके बाद पीड़िता महिला थाना को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई। महिला थाना में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी सिपाही को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस गिरफ्तार सिपाही को जेल भेजने की कार्रवाई में जुट गई है।

हो सकती है नए कानून के तहत कार्रवाई

देश में आज से भारतीय न्याय संहिता लागू हो गया है, जिसमें एक नया चैप्टर जोड़ा गया है जिसे नाम दिया गया है -क्राइम अगेंस्ट वूमेन एंड चाइल्ड. इस चैप्टर में यौन अपराधों की चर्चा है, साथ ही इस संहिता में 18 साल से कम उम्र की महिलाओं के साथ अगर बलात्कार होता है तो उसकी सजा में बदलाव का प्रावधान किया गया है. गौरतलब है कि नाबालिग महिला से सामूहिक बलात्कार से संबंधित प्रावधान को इस संहिता में POCSO एक्ट के अनुरूप बनाया जाएगा। 

साथ ही इस संहिता में यह प्रावधान भी है कि अगर 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार होता है तो दोषी को आजीवन कारावास या मृत्युदंड दिया जाए. संहिता में यह प्रावधान भी किया गया है कि बलात्कार पीड़ितों की जांच करने वाले चिकित्सकों को सात दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट जांच अधिकारी को सौंपनी होगी। अगर सिपाही पर नए कानून के अनुसार कार्रवाई की जाती है तो उसे काफी समय तक जेल में बिताना पड़ सकता है।

REPORT - AMAN SINHA

Suggested News