नवादा में बोरा मांझी मौत मामले में शाहपुर ओपी अध्यक्ष पर गिरी गाज, हुई सस्पेंड

नवादा में बोरा मांझी मौत मामले में शाहपुर ओपी अध्यक्ष पर गिरी गाज, हुई सस्पेंड

नवादा. व्यवहार न्यायलय में पिछले दिनों गिरफ्तार बोरा मांझी की मौत कोर्ट परिसर में होने के मामले में शाहपुर ओपी अध्यक्ष विभा कुमारी को निलंबित कर दिया गया है। इसकी जानकारी एसपी डॉ. गौरव मंगला ने दी है। उन्होंने बताया कि शाहपुर ओपी अध्यक्ष विभा कुमारी को सस्पेंड करने के बाद शाहपुर ओपी अध्यक्ष एसआई वंदना कुमारी को बनाया गया है। शाहपुर ओपी अध्यक्ष बनी वंदना कुमारी को मुफस्सिल थाना से स्थानांतरण किया गया है।

एसपी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के दौरान प्रथम दृष्टया में निलंबित हुई विभा कुमारी की भूमिका संदिग्ध पायी गयी। इसके बाद निलंबन की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि मृतक बोरा मांझी जिस वक्त गिरफ्तार हुआ था। उस वक्त पुलिस द्वारा ब्रेथ एनालाइजर मशीन से अल्कॉहल की जांच की गई थी, जिसमें उसके शरीर में 49.8mg/100ml अल्कॉहल पाया गया था। मृत्यु समीक्षा प्रतिवेदन में शरीर के बाहरी हिस्से में चोट या घाव के निशान का उल्लेख नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि मृतक बोरा मांझी के भाई विश्वम्भर मांझी के फर्दबयान पर नगर थाना में 5 जून 2022 को यूडी कांड संख्या- 10/22 दर्ज किया गया था। एसपी ने बताया कि पुलिस अभिरक्षा में हुई मौत के सन्दर्भ में मानवाधिकार आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में इस मामले की न्यायिक जांच प्रारम्भ की गई। साथ ही पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल व पटना की मेडिकल बोर्ड के द्वारा मृतक बोरा मांझी के शव को वीडियोग्राफी के साथ पोस्टमार्टम कराया गया है।

गौरतलब हो कि शाहपुर ओपी क्षेत्र के बोझमा गांव निवासी कामेश्वर मांझी के पुत्र बोरा मांझी को स्थानीय पुलिस ने शराब मामले में 4 जून को छापेमारी करने के दौरान उसके भाई के साथ गिरफ्तार किया था। इसमें बेरहमी से पुलिस द्वारा पिटाई कर उसे न्यायालय में पेशी के लिए लाया गया था। यहां उसने जज के सामने अपना बयान देने के बाद गिर गया था, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। फिलवक्त विभागीय जांच के दौरान तत्कालीन ओपी अध्यक्ष विभा कुमारी को निलंबित करने की कार्रवाई की गई है।

Find Us on Facebook

Trending News