बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में प्रारंभिक शिक्षक संघ ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, शिक्षकों के खाली पदों की मांगी जानकारी

नवादा में प्रारंभिक शिक्षक संघ ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, शिक्षकों के खाली पदों की मांगी जानकारी

नवादा. प्रारंभिक शिक्षक संघ के दर्जनों अभ्यर्थी आज समाहरणालय पहुंचे। यहां संघ ने डीएम को आवेदन देकर छात्र-शिक्षक की अनुपातिक रिक्तियां की जानकारी मांगी है। इसमें संघ ने बताया है कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में छात्र और शिक्षकों की अनुपातिक गणना RTE नॉर्म के तहत की जाए।

डीएम को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्रांक 616 के अनुसार जिले के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में छात्र और शिक्षकों की अनुपातिक गणना RTE नॉर्म के तहत की जाए, ताकि हमलोगों को पता चल सके कि किस विद्यालय में कितने शिक्षक की आवश्यकता है। अन्य जिलों में अनुपातिक गणना की जा चुकी है, लेकिन नवादा में विभाग की लापरवाही के कारण यह नहीं हो सका है। सीटेट एवं बीटेट पास अभ्यर्थियों ने छात्र-शिक्षक की अनुपातिक रिक्तियां की मांग की है। 

बता दें कि RTE नॉर्म में लिखा गया है कि वर्ग 1 से 5 में 30 छात्र पर एक शिक्षक एवं वर्ग 6 से 8 में 35 छात्र पर एक शिक्षक होंगे। इसी के आधार पर विद्यालय में छात्र-शिक्षक के रिक्तियों की गणना की जानी है। इस दौरान संघ के जिलाध्यक्ष एस शौर्य, महिला जिलाध्यक्ष अर्चना कुमारी, रानी कुमारी तथा मोहम्मद साबिर सहित दर्जनों की संख्या में लोग शामिल रहे।

Suggested News