बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रोहिणी के मामले में जदयू और राजद में खिंच गई तलवार, नीरज कुमार और भोला यादव में जोरदार भिड़ंत

रोहिणी के मामले में जदयू और राजद में खिंच गई तलवार, नीरज कुमार और भोला यादव में जोरदार भिड़ंत

PATNA: छपरा में चुनावी रंजिश में हिंसा मामला तूल पकड़े हुए है। एक ओर जहां एनडीए की ओर से रोहिणी आचार्य के मतदान के बीच बूथ पर जाने को लेकर सवाल खड़ा किया जा रहा है। तो वहीं दूसरी ओर महागठबंधन के नेता हिंसा के पीछे भाजपा कार्यकर्ताओं का हाथ बता रहे हैं। तो वहीं राजद के द्वारा रोहिणी आचार्य पर हमले के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराया गया है। इसी कड़ी में जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस मामले में लालू परिवार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि, इतिहास गवाह है लालू जी जब जब चुनाव लड़े हैं, आसाजिक तत्वों ने हमले किए हैं। साथ ही उन्होंने रोहिणी आचार्य के साथ बूथ पर भोला यादव के जाने को लेकर भी निशाना साधा था। 

नीरज कुमार पर पलटवार

इसको लेकर भोला यादव ने जदयू एसएलसी पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि, M.L.C नीरज कुमार द्वारा मेरे ऊपर जो आरोप लगाए हैं कि चुनाव के दिन किस हैसियत से रोहिणी आचार्य, उम्मीदवार, 20. सारण लोक सभा क्षेत्र के साथ बूथ पर घूम रहे थे। लगता है कि नीरज को चुनाव प्रक्रिया एवं चुनाव में उम्मीदवार को घूमने के सम्बंध में दिए गए निर्देश का कोई ज्ञान नहीं है। पहले वे चुनाव मैनुअल को पढ़े और ज्ञान अर्जित करें, तब प्रेस वार्ता करें। चुनाव मैनुअल कहता है कि उम्मीदवार के साथ चालक के आलावा तीन लोग चुनाव के दिन घूमेंगे। उसका विधिवत परमीशन निर्वाची पदाधिकारी देते है। 

भोला यादव ने लगाया आरोप

उसमें उम्मीदवार के साथ मेरा भी नाम शामिल था और परमीशन निर्वाची पदाधिकारी का लाल रंग के पेपर में गाड़ी में सटा हुआ था। किसी पर किसी भी तरह का आरोप लगाने से पहले सत्यता की जाँच कर लें। भ्रम न फैलायें। मैं कानून सम्मत कार्य हीं करता हूँ। युथ नं०-318 एवं 319 पर हमलोग बूथ पर अपने भोटर का हाल चाल एंव पीठासीन पदाधिकारी से अब तक पड़े मत की जानकारी लेने गए थे। उसी समय राजीव प्रताप रूढी के गुंडा द्वारा हमला किया गया, गाली दी गई एवं आज तीन लोगों को गोली मारी गयी। ये सभी कार्रवाई हतासा एवं हार के डर से की गयी हैं। इसका में निन्दा करता हूँ एवं सरकार से माँग करता हूँ कि पीड़ित को न्याय मिलें।

आमने सामने भोला-नीरज

दरअसल, नीरज कुमार ने कहा था कि समान्य प्रक्रिया है कि जब किसी जिले में चुनाव होता है तो बाहरी जिले के लोग उस जिले में प्रवेश नहीं करते हैं। तो फिर भोला यादव छपरा में क्या कर रहे थे। नीरज कुमार ने बोला था कि भोला यादव दरभंगा के हैं तो फिर वो छपरा में क्या कर रहे थे। जिसको लेकर भोला यादव ने नीरज कुमार पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के द्वारा प्रत्याशी के साथ तीन लोग घूम सकते हैं। वहीं अब भोला यादव के बयान को लेकर नीरज कुमार ने भी बड़ा हमला बोल दिया है। उन्होंने कहा कि आपने हमें छेड़ दिया है अब हम छोड़ेंगे नहीं। 

भोला यादव ने मचाया तांडव 

नीरज कुमार ने भोला यादव को निशाने पर लेते हुए कहा कि, भोला यादव ने सारण लोकसभा चुनाव में तांडव मचाया है। वो गुनहगार माने जाएंगे। आपने Wrong Number डायल कर दिया है। आपने छेड़ दिया तो हम छोड़ते नहीं है। उन्होंने आचार संहिता के अध्यन करने के लिए कहते हुए कहा कि, भारत निर्वाचन आयोग के आदर्श आचार संहिता मैनुअल के दिशा निर्देश में - अध्याय - 4 में 4.2 के 17 वें नंम्बर पर साफ अंकित है कि - xvii) यदि आप उस निर्वाचन क्षेत्र से मतदाता या अभ्यर्थी या अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता नहीं हैं, तो अभियान अवधि समाप्त होने के बाद निर्वाचन क्षेत्र छोड़ दें। क्या आप वहां के निर्वाचन अभियंता थे। 

चुनाव आयोग करे सख्त कार्रवाई

आगे उन्होंने कहा कि, अध्याय 8 के 8.1.1 में साफ निर्देशित किया गया है कि - 8.1.1 मतदान के दिन कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने और एक ऐसा वातावरण सुनिश्चित करने, जहाँ मतदाता किसी भी तरीके से भयभीत न हो, निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि सभी मंत्रियों, संसद सदस्यों और विधायकों तथा अन्य राजनीतिक पदाधिकारियों, जिन्हें सुरक्षा मिली हुई हो, को जैसे ही प्रचार अवधि समाप्त होती हो, अर्थात् मतदान की समाप्ति के लिए निर्धारित समय से 48 घंटे पहले निर्वाचन क्षेत्र से चले जाना चाहिए। नीरज कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग से अपील है कि भोला यादव ने कानून की धज्जि उड़ दी है। उन पर सख्त कार्रवाई करें। 

Suggested News