पहली बार में ही गुजरात ने लगाया जीत का 'छक्का', बने आईपीएल के नए सरताज, देखती रह गई राजस्थान रॉयल्स

पहली बार में ही गुजरात ने लगाया जीत का 'छक्का', बने आईपीएल के नए सरताज, देखती रह गई राजस्थान रॉयल्स

DESK : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सवा लाख से भी ज्यादा दर्शक और उनके सामने हाथों आईपीएल की ट्रॉफी लिए हुए गुजरात टाइंटस के कप्तान और उनकी पूरी टीम जश्न मनाते हुए। यह नजारा था अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के फाइनल मुकाबले के परिणाम आने के बाद का, जिसे स्टेडियम में मौजूद हर दर्शक और क्रिकेट प्रेमी हमेशा के लिए याद रखेंगे। 

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फिनाले मुकाबले में उतरी गुजरात टाइंटस अब आईपीएल की नई चैंपियन है। पहली बार लीग में नई टीम बनकर उतरी गुजरात टाइंटस की टीम को लेकर किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि यह टीम दिल्ली, पंजाब, आरसीबी जैसी टीमों के आईपीएल जीतने के सपने को पीछे छोड़ते हुए चैंपियन बन जाएगी। 

पूरे लीग में गुजरात का दबदबा

गुजरात की टीम पूरे लीग में चैंपियन की तरह खेली। फिनाले मैच में भी  गुजरात ने उसे बरकरार रखा। रविवार को खेले गए IPL 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन में IPL का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया। राजस्थान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी। जवाब में गुजरात ने 18.1ओवर में 3 विकेट खोकर खिताब अपने नाम कर लिया। शुभमन गिल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। पूरी तरह के बटलर के इर्द-गिर्द चल रही राजस्थान की टीम इस बार उनके आउट होते ही पूरी तरह से बिखर गई। लीग में चार शतक जड़ चुके बटलर इस अहम मुकाबले में सिर्फ 39 रन ही बना सके। उन्हें पांड्या ने आउट किया। बटलर के अलावा कोई भी बल्लेबाज लंबे समय तक नहीं टिक सका।


शुरुआती झटके के बाद संभली टीम

131 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। ऋद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। पॉवर-प्ले में टीम सिर्फ 31 रन ही बना पाई। साहा ने 5 रन और मैथ्यू वेड ने सिर्फ 8 रन बनाए। साहा को प्रसिद्ध कृष्णा ने क्लीन बोल्ड किया। वहीं, मैथ्यू वेड का विकेट ट्रेंट बोल्ट के खाते में आया। वेड का कैच रियान पराग ने लपका।

हार्दिक के आउट होने के बाद गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम 30 गेंदों पर 34 रन बनाने थे और डेविड मिलर तथा गिल क्रीज पर मौजूद थे। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 29 गेंदों पर 47 रनों की साझेदारी करके गुजरात को सात विकेट शेष रहते खिताब दिला दिया।मिलर ने 19 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 32 रनों की नाबाद पारी खेली।

चैंपियन हार्दिक

GT के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मैच के हीरो साबित हुए। उन्होंने तीन विकेट लेने के साथ-साथ 34 रन भी बनाए। उन्होंने संजू सैमसन, जोस बलटर और शिमरोन हेटमायर के रूप में तीन कीमती विकेट लिए। बाद में बल्ले से भी कप्तानी पारी खेली।हार्दिक पांचवीं बार IPL फाइनल खेलने उतरे थे और हर बार वो चैंपियन बने। इससे पहले चार बार एक खिलाड़ी के रूप में वो मुंबई की चैंपियन टीम का हिस्सा रहे थे।

गुजरात टाइटंस IPL खिताब जीतने वाली अब तक की 7वीं टीम बन गई है। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स (1 बार), चेन्नई सुपर किंग्स (4 बार), कोलकाता नाइट राइडर्स (2 बार), मुंबई इंडियंस (5 बार), डेक्कन चार्जर्स (1 बार) और सनराइजर्स हैदराबाद (1 बार) ने खिताब जीता है। सिर्फ दूसरी बार किसी टीम ने अपने पहले सीजन में खिताब जीता। इससे पहले यह कारनामा राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में किया था। 2008 में पहली बार IPL का आयोजन हुआ था।


Find Us on Facebook

Trending News