शतक के लाले को लाला अमरनाथ ने खत्म किया...

शतक के लाले को लाला अमरनाथ ने खत्म किया...

N4N DESK: भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपना कमाल दिखा रही है लेकिन क्या आप जानते है कि भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक लगाने वाला खिलाड़ी कौन थें? आज जब हम सचिन, सहवाग, गवास्कर, कोहली के शतकों की बात करते हैं तो जेहन में वो पहला नाम याद आता है जिसने इंडियन क्रिकेट के लिए पहला शतक जमाया था और वो नाम है लाला अमरनाथ.

शख्सियत जिसने पहले मैच में ठोका शतक

साल 1933, भारत और इंगलैंड के बीच टेस्ट मैच चल रहा था, उस मैच में पंजाब के कपूरथला में जन्मे अमरनाथ अपना पहला मैच खेल रहे थे. लेकिन उस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसने इंडियन क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाई, उस युवा खिलाड़ी ने उस दिन कुछ ऐसा किया जो इतिहास बन गया. उन्होंने अपनी इस ऐतहासिक पारी के दौरान 21 चौकों की मदद से 118 रन बनाये थे, और भारत की तरफ से पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने. लेकिन दुर्भाग्य से भारत वो मैच 9 विकेट से हार गया था.

लाला अमरनाथ कमाल के आलराउंडर थे

लाला अमरनाथ ने क्रिकेट टीम में अपनी एक विशेष जगह बनायी थी. लेकिन अमरनाथ के करियर में एक वक्त ऐसा आया जब इंडियन क्रिकेट में राजसी वर्चस्व को चुनौती देने के कारण उन्हें टेस्ट क्रिकेट से 12 सालों के वनवास पर जाना पड़ा था. उन्होंने अपने करियर का एक मात्र शतक अपने पहले मैच में ही लगा दिया था. इसके साथ ही उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगाए. आलराउंडर लाला ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में 45 विकेट भी झटके. उनका बेस्ट प्रदर्शन 96 रन पर 5 विकेट रहा था. लाला अमरनाथ ने फर्स्ट क्लास मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने प्रथम श्रेणी के 186 मैच खेले जिसमे उन्होंने 10426 रन बनाये. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लाला का बेस्ट स्कोर 262 था जो कि अमरनाथ की बेमिसाल प्रतिभा को पहचानने के लिए काफी था. लाला अमरनाथ के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 31 शतक 39 अर्धशतक दर्ज है. इतना ही नहीं उन्होंने फर्स्टक्लास क्रिकेट में 463 विकेट भी चटकाए थे.



Find Us on Facebook

Trending News