पैरालंपिक में भारत की कामयाबी का सिलसिला जारी : बैडमिंटन में कृष्णा ने गोल्ड, नोएडा डीएम ने सिल्वर पर जमाया कब्जा

पैरालंपिक में भारत की कामयाबी का सिलसिला जारी : बैडमिंटन में कृष्णा ने गोल्ड, नोएडा डीएम ने सिल्वर पर जमाया कब्जा

DESK : टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक गेम्स में भारत का इतिहास बनाने का सिलसिला प्रतियोगिता के आखिरी दिन भी जारी रहा। गेम्स के अंतिम दिन भारतीय खिलाड़ियों ने दो और पदक पर अपना नाम पक्का कर लिया। इनमें जहां बैडमिंटन में कृष्णा नागर ने भारत के लिए गोल्ड पर अपना नाम लिखवाया। वहीं नोएडा के डीएम सुहास अधिराज को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। दोनों खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने भी बधाई दी है। इसके साथ ही भारत का पैरालंपिक 2020 में पदकों की संख्या 19 हो गई है। अभी कुछ और खेलों में भी भारत को पदक मिल सकता है।

इससे पहले बैडमिंटन में भारत के शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा। टोक्यो में रविवार को आखिरी दिन भारत को कृष्णा नागर ने बैडमिंटन में 5वां गोल्ड दिलाया। उन्होंने फाइनल में हांगकांग के चू मान केई को हराया। पहला गेम कृष्णा ने 21-17 से जीता लिया। दूसरे गेम में केई ने वापसी की और 16-21 से जीत लिया। वहीं तीसरे और निर्णायक गेम को कृष्णा ने 21-17 से जीत लिया। उन्होंने यह मेडल SH-6 कैटेगरी में जीता। SH-6 कैटेगरी में वैसे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, जिनकी लंबाई नहीं बढ़ती।

नोएडा के डीएम सुहास ने भी किया कमाल
 बैडमिंटन में भारत के लिए नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने भी सिल्वर जीता। उन्हें फाइनल मुकाबले में फ्रांस के खिलाड़ी लुकास मजूर से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। मुकाबला 3 गेम तक चला। सुहास ने पहला गेम 21-15 से जीता और इसके बाद दोनों गेम वो कड़े मुकाबले में हार गए। हालांकि इसके बाद लुकास मजूर ने सुहास को कोई मौका नहीं दिया और आखिरी दोनों गेम 21-15, 17-21 से जीता। इस पैरालिंपिक में बैडमिंटन में ये भारत का तीसरा मेडल है। सुहास ने यह मेडल एसएल-4 कैटगरी में जीता। एसएल-4 में वे पैरा एथलीट शामिल होते हैं, जिन्हें चलने-दौड़ने में थोड़ी परेशानी होती है।

पीएम ने दी बधाई

प्रधानमंत्री ने डीएम सुहास की जीत को खेल और प्रशासन का बेहतर मेल बताया। उन्होंने सुहास को कामयाबी पर बधाई दी। ट्विटर पर अपने प उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा। आपने अपने खेल से सबका दिल जीत लिया। सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई।

Find Us on Facebook

Trending News