जमीन सस्ती होने से औद्योगीकरण को मिलेगी गति, लीज दरें घटने पर बोले शाहनवाज हुसैन

जमीन सस्ती होने से औद्योगीकरण को मिलेगी गति, लीज दरें घटने पर बोले शाहनवाज हुसैन

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य के 54 औद्योगिक क्षेत्रों की जमीन की लीज दरें 80 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक कम कर दी गई हैं। यानी बियाडा के 54 औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग लगाना अब काफी सस्ता हो गया है। इस पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने इस निर्णय को ऐतिहासिक बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के औद्योगीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में यह बहुत बड़ा फैसला है। उन्होंने कहा कि बियाडा के कई औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की दरों को युक्ति संगत बनाया गया है, ताकि राज्य में उद्योग लगाना सस्ता और आसान हो।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बियाडा के जिन 54 औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की दरें कम की गई हैं। उनमें से 15 औद्योगिक क्षेत्र ऐसे हैं, जहां 80 फीसदी तक उद्योग के लिए जमीन की लीज दर को घटा दी गई हैं। बियाडा के 12 औद्योगिक क्षेत्र ऐसे हैं, जहां 60 फीसदी तक जमीन की कीमत कम की गई है। अन्य 12 औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग की जमीन की लीज दर 40 प्रतिशत कम की गई है, जबकि 15 औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की कीमत 20 प्रतिशत तक कम की गई है।


उन्होंने कहा कि बिहार में इस वक्त उद्योग के लिए शानदार माहौल है और पूरे देश से निवेशक बिहार में उद्योग स्थापित करने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग के लिए जमीन की कीमत को युक्ति संगत बनाने की जरुरत महसूस की जा रही थी, जिसे आखिरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आशीर्वाद से मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई है। 

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में मुख्यमंत्री के हाथों निवेशकों के लिए अत्यंत आकर्षक बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 लॉच हुई है। इसके बाद बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार यानी बियाडा की कुल 74 औद्योगिक क्षेत्रों में से 54 औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की दरें 80 फीसदी से 20 फीसदी तक कम किए जाने का ऐतिहासिक निर्णय राज्य को उद्योग क्षेत्र काफी आगे ले जाने का लक्ष्य हासिल करने में बड़ा मददगार होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे पास उद्योग के लिए जमीन की कोई कमी नहीं है। बंद पड़ी चीनी मिलों की 2900 एकड़ जमीन राज्य सरकार द्वारा बियाडा को हस्तांरित किए जाने के बाद राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए बहुत बड़ा लैंड बैंक उपलब्ध है। कैबिनेट के आज के निर्णय के बाद राज्य में उद्योग की जमीन अब काफी सस्ती भी हो गई हैं। पूरे देश के निवेशकों से अपील है कि वो बिहार आएं और निवेश करें।

Find Us on Facebook

Trending News