सूचना और प्रसारण मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक, साइबर सुरक्षा पर फिर उठा सवाल

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक, साइबर सुरक्षा पर फिर उठा सवाल

दिल्ली. साइबर क्राइम के शातिरों ने बुधवार को भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट को हैक किया लिया. मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट का नाम अपने आप बदल गया और ट्विटर पर नया नाम ‘एलन मस्क’ नजर आने लगा. कुछ मिनटों बाद ही अकाउंट के हैक होने की पुष्टि हुई जिसके बाद इसे रिस्टोर करने की प्रक्रिया शुरू हुई. 

मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अब अकाउंट को रिस्टोर कर लिया गया है. हालाँकि कुछ समय तक अफरातफरी का माहौल बना रहा. बाद में मंत्रालय की ओर से बताया गया कि अकाउंट फिर से रिस्टोर हो गया है. हालाँकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि अकाउंट हैक होने के कारण डेटा से छेडछाड हुआ है या नहीं. सूचना और प्रसारण मंत्रालय पर भारत सरकार और देश की प्रमुख गतिविधियों की अहम जानकारियां साझा की जाती है. 

विशेषज्ञ अब यह पता लगाने में लगे हैं कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर को किसने हैक किया. क्या यह भारत के ही साइबर क्रिमिनलों ने किया या फिर किसी अन्य देश में बैठे शातिरों ने इसे हैक किया. यह पहला मौका नहीं है जब किसी मंत्रालय या लोकप्रिय हस्ती का अकाउंट हैक हुआ है. 

बीते साल दिसंबर में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खाता हैक होने की खबरें सामने आई थीं. प्रधानमंत्री मोदी का ट्विटर हैंडल कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया और इससे एक ट्वीट किया गया कि भारत ने ‘आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी मान्यता दे दी है.’ बाद में, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि ट्विटर के समक्ष मामला उठाए जाने के बाद अकाउंट को तुरंत सुरक्षित कर लिया गया.

ट्विटर अकाउंट की सुरक्षा का मसला हमेशा से विवादों में रहा है. न सिर्फ भारत में लोगों और संस्थाओं के अकाउंट हैक हुए हैं बल्कि दुनिया की कई हस्तियाँ इसका शिकार हो चुकी हैं. इससे पहले अमेरिका के पूर्व प्रधानमंत्री बराक ओबामा, बिल गेट्स सहित कई प्रसिद्ध हस्तियों के अलावा मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों के ट्विटर हैंडल को निशाना बनाया जा चुका है.


Find Us on Facebook

Trending News