बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में बच्चों का डर दूर करने के लिए स्कूल प्रबन्धन की पहल, एडवेंचर के लिए विशेष प्रशिक्षण का किया आयोजन

पूर्णिया में बच्चों का डर दूर करने के लिए स्कूल प्रबन्धन की पहल, एडवेंचर के लिए विशेष प्रशिक्षण का किया आयोजन

PURNEA : आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी की डर के आगे जीत है. इस पर जो काबू पा लिया. वह कोई भी जंग जीत सकता है. इसी कड़ी में पूर्णिया के एक स्कूल द्वारा इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया. जिसमें बच्चों ने कई तरह के एडवेंचर वाले चीजों को किया. इसके साथ ही बच्चों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है. स्कूल संचालक ने बताया कि कुछ ऐसे ही अलग-अलग कार्यक्रम के तहत बच्चों के दिलों में होने वाली डरों को दूर किया और उन्हें आत्मबल बढ़ाने के लिए स्कूल के तरफ से विशेष ट्रेनिंग कैंप चला कर बच्चों को प्रशिक्षण भी दिया गया.

पूर्णिया के एसआरडीएवी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में 3 दिवसीय कुशल प्रशिक्षकों के नेतृत्व में एडवेंचर ट्रेनिंग एंड डिजास्टर मैनेजमेंट कैंप के तत्वावधान में बच्चों को विशेष ट्रेनिंग शुरू हुई है. प्राचार्य अश्वनी कुमार सिंह ने बताया की कार्यक्रम में विद्यालय के 300 से अधिक बच्चे भाग लेकर कार्यक्रमों में रेपलिंग, जिपलाइन, वर्मा ब्रिज, लेडर ब्रिज, लेडर क्लाइंबिंग, कमांडो रोपवॉक, सेल्फ डिफेंस, फायर सेफ्टी,आर्चरी, टीम बिल्डिंग गेम्स एंड फन गेम्स आदि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केंद्र है. 

छात्र इसमें बहुत कुछ सीखेंगे. वहीं भाग लेने आए स्कूली बच्चों ने भी इस कार्यक्रम का जमकर लुफ्त उठाया. बच्चों ने कहा कि वे अपनी जिंदगी में पहली बार इतनी ऊंची जगह से रस्सी के सहारे कूदे हैं. उनका डर खत्म हो गया. जिससे बच्चों ने कहा कि डर के आगे जीत है. इस कार्यक्रम में अलग-अलग आयोजनों में शामिल होकर डर पर अपनी जीत हासिल की.

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक अंबुज कुमार एवं दीपक कुमार ने भी बच्चों का खूब उत्साहवर्धन किया. उन्हें तरह-तरह बच्चों को ट्रिक भी सिखाया. बच्चों ने भी खूब प्रशिक्षण के साथ मजे लिए. वहीं इस मौके पर मौजूद पूरा कार्यक्रम विद्यालय के शारीरिक शिक्षक रंजन कुमार पटनायक, रमन कुमार मंडल, सरोज कुमार झा, नीतू कुमारी एनसीसी समन्वयक कपिल भूषण आदि के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण दिया गया

पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट 

Suggested News