कांट्रेक्ट पर होगी दारोगा और सिपाही की नियुक्ति, इन लोगों को मिलेगा मौका

कांट्रेक्ट पर होगी दारोगा और सिपाही की नियुक्ति, इन लोगों को मिलेगा मौका

PATNA : दूसरे विभागों की तरह अब बिहार पुलिस में भी कांट्रेक्ट पर पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की तैयारी शुरू की जा रही है। मुकदमों के बढ़ते दबाव व अनुसंधान के लिए अफसरों व कर्मियों की कमी को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने रिटायर्ड पुलिस कर्मियों को अनुबंध पर नियुक्त करने का फैसला लिया है। पुलिस मुख्यालय से इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। जहां एक तरफ पुलिस सेवा में जवान लोगों की जरुरत है, वहीं बिहार पुलिस बुजुर्गों की सहायता लेगी।

जिस पद से रिटायर हुए, उसी पर दोबारा होगी नियुक्ति

पुलिस मुख्यालय के कार्मिक एवं कल्याण विभाग के अनुसार पुलिस इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के रिक्त पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए पुलिस संवर्ग के रिटायर्ड इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही स्तर तक के कर्मियों को कांट्रैक्ट पर नियोजित किया जाएगा। संविदा पर नियोजन उसी पद के विरुद्ध किया जाएगा जिस पद से संबंधित कर्मी रिटायर्ड हुए हैं। 

नियुक्ति के लिए यह होगी शर्त

कांट्रेक्ट पर नियुक्त होनेवाले पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस मुख्यालय ने कुछ शर्ते भी रखी हैं।  शर्त यह है कि संविदा पर नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के विरुद्ध कोई आपराधिक या अनुशासनिक कार्रवाई लंबित नहीं होनी चाहिए। किसी अनुशासनिक या आपराधिक मामले में सेवाकाल के अंतिम 10 वर्षों में कोई वृहद दंड नहीं दिया गया हो तथा अंतिम 5 वर्षों में कोई दंड नहीं दिया गया हो। इच्छुक रिटायर्ड कर्मी वहीं आवेदन करेंगे जिस कार्यालय या इकाई से रिटायर हुए हैं। उन्हें 31 दिसंबर तक आवेदन देना है।

एक वर्ष के लिए सिर्फ एक बार  नियुक्ति

1 अप्रैल 2020 से 31 जुलाई 2021 तक रिटायर्ड पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों, जो पहले से नियोजित नहीं हैं उन्हें 1 वर्ष के लिए नियोजित किया जाएगा। यह कांट्रैक्ट नियोजन आदेश जारी होने की तिथि से मात्र अगले 1 वर्ष तक के लिए प्रभावी होगा। एक वर्ष के अंदर संबंधित पद पर नियमित प्रमोशन और नियुक्ति से सुयोग्य कर्मियों के उपलब्ध होते ही यह संविदा नियोजन स्वत: समाप्त समझा जाएगा। यह नियोजन सिर्फ एक बार के लिए होगा।

Find Us on Facebook

Trending News