बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक बनने की प्रेरक जिद ... प्रसव के कुछ घंटों बाद ही परीक्षा देने पहुंच गई महिला, जज्बे को हर कोई कर रहा सलाम

शिक्षक बनने की प्रेरक जिद ... प्रसव के कुछ घंटों बाद ही परीक्षा देने पहुंच गई महिला, जज्बे को हर कोई कर रहा सलाम

BUXAR: राज्य में इन दिनों बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। वहीं बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने आई महिला ने  एक बच्ची को जन्म दिया है। बता दें कि, बच्ची को जन्म देने के अगले ही दिन महिला परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र पहुंच गई है। महिला की साहस को देख कर अभ्यर्थी के साथ साथ, शिक्षक भी हैरान रह गए। साथ ही सभी ने उसे बधाई भी दिया और उसकी साहस और लगन के लिए उसकी सराहना भी की। 

दरअसल, यह मामला बक्सर का है। जहां बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने आई एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं। प्रसव के बाद भी महिला ने दुसरे दिन की परीक्षा में शामिल  हुई। प्रसव के बाद महिला के परिजनों ने खुशी व्यक्त किया। बता दें कि, पिछले तीन माह की पढ़ाई को दिव्या नुकसान नहीं करना चाहती थी। साथ ही पति, मां और डॉ. ने उसका हौसला बढ़ाया और जिससे दूसरे दिन द्वितीय पाली की परीक्षा में शामिल हो सकी। प्रसव के बाद परिजनों ने खुशी व्यक्त करते हुए बच्ची के आगमन को शुभ बताया। वहीं प्रसुता के हौसले को अफजाई किया।

गौरतलब हो कि, जिले के 17 परीक्षा केंद्रों पर बीपीएससी की परीक्षा चल रही है। जिसमे प्रथम पाली में पुरुष अभ्यर्थी और द्वितीय पाली में महिला अभ्यर्थी परीक्षा दे रही हैं। इस परीक्षा के लिए पिछले तीन माह से अभ्यर्थियों ने जी तोड़ मेहनत की है। वहीं गुरुवार को शहर के अहिरौली कैंब्रिज सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा केंद्र से 5:30 में परीक्षा समाप्त हुई और निकलने के साथ आरा जीरो माइल कृष्णा नगर से शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा में शामिल महिला को प्रसव दर्द होना शुरू हो गया।

महिला शुभम रौशन की पत्नी दिव्या कुमारी है। महिला गर्भवती थी और परीक्षा देने के बाद जैसे ही निकली उसे प्रसव दर्द शुरू हो गया। परिजनों ने स्थानीय अभिभावकों के सहयोग से गोलंबर स्थित श्रद्धानंद सेवा सदन में भर्ती कराया और कुछ ही देर में दिव्या ने बच्ची को जन्म दिया। जिससे अस्पताल दिव्या की मां रिंकु कुमारी, पति और सभी पहचानने वाले पहुंच गए। सबने खुशियां मनाई और मिठाईयां बांटी। 

Suggested News