INTERNATIONAL NEWS: लियोनेल मेसी और बार्सिलोना की राहें जुदा, 21 साल के रोमांचक सफर का अंत, फैन्स को लगा बड़ा झटका

INTERNATIONAL NEWS: लियोनेल मेसी और बार्सिलोना की राहें जुदा, 21 साल के रोमांचक सफर का अंत, फैन्स को लगा बड़ा झटका

DESK: शुक्रवार की रात ट्विटर पर अचानक ही बार्सिलोना और लियोनेल मेसी ट्रेंड करने लगे। हालांकि हर बार की तरह इस बार इस ट्रेंड की वजह किसी रिकॉर्ड के लिए नहीं थी, बल्कि एक दुखद खबर के लिए थी। दरअसल बार्सिलोना और करिश्माई फुटबॉल प्लेयर लियोनेल मेसी का 21 साल का साथ टूट गया है। इसी की जानकारी बार्सिलोना ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पेज पर साझा की। जिसके बाद देश-विदेश में तमाम फैंस के बीच हड़कंप मच गया। 

लियोनल मेसी ने 17 साल में बार्सिलोना के साथ 35 खिताब जीते हैं। उन्होंने क्लब के लिए 778 मैचों में रिकॉर्ड 672 गोल दागे हैं। मेसी के नाम स्पेनिश लीग में 520 मैच में 474 गोल हैं। साथ ही एक क्लब के साथ सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है। मेसी सबसे ज्यादा छह बार बेलेन डि ओर जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अर्जेंटीना की तरफ से सबसे ज्यादा 76 इंटरनेशनल गोल दागे हैं।

स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना की वेबसाइट के अनुसार क्लब और लियोनेल मेसी के एक समझौते पर पहुंचने और दोनों पक्षों के बीच एक नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के स्पष्ट इरादे के बावजूद सहमति नहीं बन सकी। वित्तीय और संरचनात्मक बाधाओं (स्पेनिश लीगा नियमों) के कारण समझौता नहीं होसका। क्लब के अनुसार, इस स्थिति के परिणामस्वरूप, मेसी एफसी बार्सिलोना में नहीं रहेंगे। दोनों पक्षों को इसे लेकर गहरा अफसोस है कि खिलाड़ी और क्लब की इच्छाएं पूरी नहीं होतीं।30 जून को मेसी का बार्सिलोना के साथ करार खत्म हो गया। इसके बाद क्लब और मेसी के बीच सैलरी पर नई डील नहीं हो सकी। अब मेसी किसी भी क्लब के साथ जुड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। मेसी का बार्सिलोना के साथ अनुबंध खत्म होने के बाद ऐसी खबरें थी कि वह अब अपने स्पेनिश क्लब के लिए आधी सैलरी पर खेलेंगे। पिछले महीने ही लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका कप पर कब्जा जमाया था।

स्पैनिश फुटबॉल लीग ला लीगा के प्रेसिडेंट जेवियर टेबस ने पिछले ही हफ्ते बताया कि स्पेन का सबसे बड़ा फुटबॉल क्लब 1.18 बिलियन डॉलर के कर्जे में है। अगर हम इसे भारतीय रुपयों के हिसाब से देखे तो यह कर्ज लगभग 8 हजार करोड़ से भी ज्यादा है। मेसी का 2017 वाला कॉन्ट्रैक्ट दुनिया के लिए बेहद आकर्षक था। उसके तहत उन्हें 5 वर्षों में 550 मिलियन यूरो मिले थे। मेसी सिर्फ 13 साल की उम्र में बार्सिलोना क्लब से जुड़े थे। चार साल कड़े प्रशिक्षण के बाद अर्जेंटीना के इस स्टार खिलाड़ी ने बार्सिलोना के सीनियर क्लब की तरफ से साल 2004 में खेलना शुरू किया था। मेसी ने आखिरी बार 2017 में बार्सिलोना के साथ 555 मिलियन यूरो (करीब 4910 करोड़ रुपए) का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। यह खेल इतिहास की सबसे बड़ी डील रही थी। उन्हें एक सीजन का 138 मिलियन यूरो (करीब 1220 करोड़ रुपए) मिलते थे।



Find Us on Facebook

Trending News