INTERNATIONAL NEWS: स्वेज नहर में 5 दिनों से फंसा है जहाज, अबतक की गई सारी कोशिशें नाकाम, भारतीय चालकों का दल चला रहा था जहाज

INTERNATIONAL NEWS: स्वेज नहर में 5 दिनों से फंसा है जहाज, अबतक की गई सारी कोशिशें नाकाम, भारतीय चालकों का दल चला रहा था जहाज

DESK: मिस्र की स्वेज नहर में मंगलवार, 23 मार्च को फंसा विशालकाय मालवाहक जहाज अब भी वहीं फंसा हुआ है. इस जहाज का नाम ‘एवरग्रीन ’ है, जिसे 25 भारतीय चालक दल की टीम चला रही थी. हालांकि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और जहाज की कंपनी ने कहा है कि इसे निकालने की कोशिशें जारी है. इसी बीच, अमेरिका ने भी अपनी तरफ से मदद की पेशकश की है.

स्वेज कैनाल अथॉरिटी के हेड ओसमा रैबी ने शनिवार को बताया कि ‘कैनाल में फंसे एवरग्रीन नाम के जहाज को निकालने की कोशिश जारी है और इस प्रयास में कुछ सफलता मिली है. जहाज के अगले और पिछले हिस्से को कुछ दूरी तक खिसकाने में सफलता मिली है. मगर अब भी यह कहा नहीं जा सकता कि यह जहाज पानी में कब से तैरना शुरू करेगा’. इस जहाज के पीछे 321 अन्य जहाज भी फंसे हुए हैं जिन्हें स्वेज नहर अथॉरिटी जरूरी सुविधाएं मुहैया करा रही हैं. 

आपको बता दें कि एवरग्रीन दुनिया के सबसे बड़े जहाजों में से एक है. करीब 400 मीटर लंबे इस जहाज पर 4 फुटबॉल के मैदान बन सकते हैं. यह जहाज तेज हवाओं की वजह से 23 मार्च 2021 से स्वेज नहर में तिरछे तरीके से फंसा हुआ है. जिसकी वजह से दोनों तरफ से होने वाला एशिया और यूरोप के बीच कारोबार ठप पड़ा है. अब तक इस जहाज को फिर से पानी में तैराने के कई बार कोशिश की जा चुकी हैं, मगर सभी नाकाम रहीं हैं. जहाज को पानी में खींचने के लिए टग बोट्स की संख्या बढ़ाई गई है. 


Find Us on Facebook

Trending News